Government Scheme: घर बैठे उठाना चाहते हैं सरकार के 10,000 रुपयों का लाभ, कीजिए यह काम

NEW RULES
Image credits: Pixabay

Government Scheme: कोरोना महामारी ने वैसे तो सबकी आर्थिक स्थिति को चोट पहुंचाई हैं, लेकिन जिनका छोटा उद्योग है, मज़दूरी करते हैं या ऐसे लोग जो रोज कमाओ रोज खाओ की पद्धति पर हैं. उन्हें अन्य सभी से ज्यादा आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ा या यूं कहें कि अभी भी सामना कर रहे हैं. अब आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है. क्योंकि केंद्र सरकार की योजना के तहत सीधे आपके बैंक खाते में 10 हजार रुपए आ सकते हैं.

केंद्र सरकार देश में आर्थिक रूप से कमजोर व गरीबी रेखा से नीचे के लोगों के लिए एक बड़ी सौगात लेकर आ रही है. सरकार ने इन लोगों के लिए पहले से ही विभिन्न योजनाओं को लागू कर रखा है. जिनमें से एक योजना प्रधानमंत्री स्वनिधि है. प्रधानमंत्री स्वनिधि के तहत गरीबजनों व स्ट्रीट वेंडर्स को 10 हजार रुपए तक कि आर्थिक सहायता दी जाती है. आप इस लोन को समय से निपटा देते हैं तो आपको सरकार द्वारा सब्सिडी भी दी जा सकती है. यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अपने आधार कार्ड में अपना मोबाइल नम्बर रजिस्टर करना होगा.

योजना का लाभ लेने के लिए अनिवार्य नियम

सर्वप्रथम प्रार्थी का मोबाइल नम्बर आधार से जुड़ा हुआ होना चाहिए. इस लोन की सुविधा उन्हीं लोगों को मिलेगी जो 24 मार्च 2020 से पहले अपने मोबाइल नम्बर को आधार कार्ड से लिंक करवा चुके हैं. आप इस योजना का लाभ मार्च 2022 तक ही उठा सकते हैं उसके बाद इसकी समय अवधि समाप्त हो जाएगी, इसलिए शीर्घ्र ही आवेदन करें. इस लोन का लाभ सभी जगहों (ग्रामीण व शहरी) के स्ट्रीट वेंडर्स लाभ उठा सकते हैं.

आपको इस लोन के ब्याज पर सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती है और तिमाही आधार पर अकॉउंट में रकम ट्रांसफर हो जाती है. सरकार द्वारा यह लोन आपको बिना किसी गारण्टी दिए मिलता है. अर्थात आपको कागज़ी कार्यवाही की भी आवश्यकता नहीं है.