comscore
Wednesday, February 8, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसGratuity Rules: कंपनी नही दे रही ग्रेच्युटी तो मत हो निराश, इन नियमों की मदद से ऐसे पाएं अपनी मेहनत की कमाई

Gratuity Rules: कंपनी नही दे रही ग्रेच्युटी तो मत हो निराश, इन नियमों की मदद से ऐसे पाएं अपनी मेहनत की कमाई

Published Date:

Gratuity Rules: ग्रेच्युटी से जुड़े नियम के मुताबिक किसी भी संस्थान में 5 साल पूरे होने पर ग्रेच्युटी मिलती है. ग्रेच्युटी (Gratuity) की गणना उस महीने के आपकी बैसिल सैलरी के आधार पर की जाती है, जिस दिन आप 5 साल पूरे होने पर कंपनी छोड़ते हैं.आप संस्थान के साथ जितना ज्यादा वक्त तक काम करते हैं उसी के हिसाब से तय होता है कि आपको कितनी ग्रेच्युटी मिलेगी.

एकमुश्त मिलने वाली रकम कर्मचारियों के भविष्य के लिए काफी मददगार साबित होती है .ऐसे में अगर कंपनी आपकी मेहनत से कमाई गई ग्रेच्युटी को देने से ही आनाकानी करती है तो निराशा आनी स्वाभाविक है. लेकिन टेंशन न लें अगर आपकी कंपनी आपके साथ ऐसा कर रही है तो हम आपको बता रहे हैं वो तरीके जिससे आप इस रकम को पूरा हासिल कर सकेंगे.

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

इस फॉर्मूले से तय होती है Gratuity

ग्रेच्‍युटी की रकम तय करने का एक निश्चित फॉर्मूला होता है. इस फॉर्मूले से आप भी ये जान सकते हैं कि आपको कितनी ग्रेच्‍युटी मिलेगी. फॉर्मूला है – (अंतिम सैलरी) x (कंपनी में कितने साल काम किया) x (15/26). अंतिम सैलरी से मतलब, आपकी पिछले 10 महीने की सैलरी के औसत से है. इस सैलरी में मूल वेतन, महंगाई भत्ता और कमीशन को शामिल किया जाता है. महीने में रविवार के 4 दिन वीक ऑफ होने के कारण 26 दिनों को गिना जाता है और 15 दिन के आधार पर ग्रेच्यु​टी का कैलकुलेशन होता है. 

Gratuity Rules
source- pixabay

क्या है Gratuity Rules?

लोकसभा में दाखिल ड्राफ्ट कॉपी में दी गई जानकारी के मुताबिक, अगर कोई कर्मचारी एक साल तक किसी जगह काम करता है तो वह ग्रेच्युटी का हकदार होगा. सरकार ने यह व्यवस्था फिक्स्ड टर्म कर्मचारियों यानी अनुबंध पर काम करने वालों के लिए की है।

यदि कोई व्यक्ति किसी कंपनी के साथ एक वर्ष की निश्चित अवधि के लिए अनुबंध पर काम करता है, तो भी उसे ग्रेच्युटी (Gratuity) मिलेगी. संविदा कर्मी को अब नियमित कर्मचारी की तरह सामाजिक सुरक्षा का अधिकार दिया जा रहा है. इसका लाभ संविदा कर्मचारियों के अलावा मौसमी प्रतिष्ठानों में काम करने वालों को भी मिलेगा.

कंपनी के आनाकानी करने पर करें ये काम

अगर समय बीतने के बाद भी आपको ग्रेच्युटी का पैसा नही मिलता तो अपनी कंपनी को इसकी जानकारी दें देरी की वजह जाने और प्रोसेस तेज करने के लिए कहें. अगर उनका जवाब आपको संतुष्ट नहीं कर रहा तो आप पहले अपनी कंपनी को एक लीगल नोटिस भेजें. अगर नोटिस भेजे जाने के बाद भी आपको पैसा नहीं मिला है तो अपने जिले के लेबर कमिश्नर ऑफिस में कंपनी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराएं.

ध्यान रखें कि पेमेंट ऑफ ग्रेच्युटी एक्ट 1972 कर्मचारियों को ग्रेच्युटी पाने का हक देता है. यानि साफ है कि अगर आप ने नियम पूरे किए हैं तो आपको ग्रेच्युटी पाने से कोई रोक नहीं सकता.आपकी शिकायत पर ऑफिस कंपनी को भुगतान का निर्देश जारी करेगा. निर्देश जारी करने के 30 दिन के अंदर कंपनी को ग्रेच्युटी की रकम जारी करनी होगी.

ये भी पढ़ें: PM SHRAM YOGI YOJANA- फायदा ही फायदा!यहां निवेश करें हर महीने 200 रुपये और पाएं 36 हजार रुपये पेंशन

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

WhatsApp पर स्टेटस लगाने में अब आएगा और मजा! जोड़ा गया ये गजब का नया फीचर

वाट्सएप का इस्तेमाल आज के समय में बच्चों से...

OnePlus 11 5G: 8GB RAM के साथ लांच हुआ Snapdragon 8 Gen 2 प्रोसेसर वाला फोन, जानें कीमत

OnePlus 11 5G: वनप्लस ने अपना फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च...

Rakhi Sawant ने अपने पति आदिल पर लगाए गंभीर आरोप, बोलीं ‘आदिल ने मुझसे 1.5 करोड़ रुपए…

कंट्रोवर्सी क्वीन राखी सावंत (Rakhi Sawant) सोशल मीडिया पर...

Prepaid Recharge Plan: डेटा और कॉल के लिए Airtel और VI में कौन है सस्ता, जानें डिटेल्स

Prepaid Recharge Plan: आजकल सबसे ज्यादा यूजर्स प्रीपेड प्लान...

Budget Smartphone: लेना है 10 से 15 हजार रेंज का स्मार्टफोन, जानें कौन सा है बेस्ट

Budget Smartphone: बाजार में स्मार्टफोन की भरमार है. इस...

सपना चौधरी ला रहीं अपना नया गाना ‘Lehanga Mehnga Bandook Te’, जानें कब होगा रिलीज

हरियाणवी क्वीन सपना चौधरी (Sapna Choudhary) अपने फैंस का...