HDFC Bank ने किया MCLR दरों में इजाफा, जानें आप पर क्या पड़ेगा असर

 
HDFC Bank ने किया MCLR दरों में इजाफा, जानें आप पर क्या पड़ेगा असर

HDFC Bank Home Loan Rate: देश के निजी सेक्टर के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपने ग्राहकों को बड़ा झटका देते हुए अपने मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लैंडिंग रेट्स यानी एमसीएलआर में इजाफा कर दिया है. बैंक ने सभी अवधि के लिए अपनी सीमांत लागत आधारित उधार दर (MCLR) में 0.15 आधार अंकों तक की वृद्धि की है. जिससे आपके होम लोन (ईबीएलआर और एमसीएलआर दोनों) पर ब्याज दर में वृद्धि के साथ-साथ आपका ईएमआई भुगतान भी बढ़ेगा. बता दें कि बढ़ी हुई ब्याज दरें आज से लागू हो गई है.

HDFC Bank की MCLR दरें

एचडीएफसी बैंक ने अपने एमसीएलआर में 0.15 फीसदी या 15 बेसिस पॉइंट की बढ़ोतरी कर दी है. बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक एचडीएफसी बैंक के ओवरनाइट टेन्योर वाले लोन का एमसीएलआर 7.80 फीसदी से बढ़कर 7.95 फीसदी की दर पर पहुंच गया है. एक महीने की लोन की एमसीएलआर 7.95 फीसदी से बढ़कर 8.10 फीसदी पर आ गई है. 

WhatsApp Group Join Now

तीन महीने के एचडीएफसी के लोन का रेट इस समय बढ़कर 8.40 फीसदी पर आ गया है और छह महीने के लोन का रेट इस समय 8.80 फीसदी पर आ चुका है. इसके अलावा एक साल का एचडीएफसी एमसीएलआर का रेट इस समय 8.95 फीसदी से बढ़कर 9.05 फीसदी पर आ गया है. 

ग्राहकों पर ये पड़ेगा असर?

इस बढ़त के बाद अब होम लोन (Home Loan), कार लोन (Car Loan), एजुकेशन लोन (Education Loan), पर्सनल लोन (Personal Loan) आदि की ब्याज दर बढ़ गई है. ऐसे में अब ग्राहकों पर लोन की ईएमआई का वित्तीय बोझ बढ़ेगा. गौरतलब है कि मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट्स (MCLR) वह न्यूनतम दर है जिस पर बैंक अपने ग्राहकों को लोन ऑफर करता है. रिजर्व बैंक ने साल 2016 में MCLR की शुरुआत की थी. अगर कोई बैंक MCLR में बढ़ोतरी करता है तो ऐसे में लोन की ब्याज दरों में खुद ब खुद बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी.

ये भी पढ़ें: EPFO- सरकार इस दिन डालेगी ब्याज का पैसा,यहां जाने कैसे कर सकते हैं घर बैठे चेक

Tags

Share this story