comscore
Thursday, December 1, 2022
- विज्ञापन -

Home Loan Closure Tips: होम लोन पूरा होते ही जरूर कर लें ये 5 काम

Published Date:

Home Loan Closure Tips: अक्सर लोग अपने सपनों का आशियाना बनाने के लिए होम लोन लेते हैं. क्योंकि अपना घर होने का सपना हर कोई देखता है. इसके लिए अधिकतर लोग होम लोन लेते हैं जो एक सही तरीका है अपना घर बनाने का लेकिन जब ये पूरा हो जाए तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए. यहां आपको Home Loan Closure Tips बताते हैं जो आपको होन लोन खत्म होने के तुरंत बाद कर लेना चाहिए वरना बाद में अगर पूरा करने जाते हैं तो बैंक बहुत चक्कर लगवाता है.

Home Loan Tips

होम लोन पूरा होने के बाद करें ये काम (Home Loan Closure Tips)

बैंक से ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स लें: होम लोन लेते समय अगर आपने किसी प्रॉपर्टी गिरवी रखता है तो उसके ऑरिजिलन डॉक्यूमेंट्स बैंक से लेना ना भूलें. लोन बंद कराते समय वो डॉक्यूमेंट्स ध्यान से लें वरना बाद में परेशानी हो सकती है.
नो ड्यूज सर्टिफिकेट लेना ना भूलें: जब भी आप बैंक का लोन बंद करें तो बैंक या फाइनेंशियल कंपनी की तरफ से नो ड्यूज सर्टिफिकेट जरूर ले लें. ये प्रमाण होता है कि बैंक से आपने जो पैसा लिया था वो पूरी तरह से लौटा दिया है.
Lien हटावा लें: जब लोन लिया जाता है तो बैंक या लोन देने वाली दूसरी संस्था कई बार उसमें Lien प्रॉपर्टी से जोड़ देती है. लोन खत्म होने के बाद ये जरूरी देख लें कि बैंक ने उसे हटाया है या नहीं.
नॉन एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट जरूर लें: नॉन एन्कम्ब्रन्स सर्टिफिकेट एक कानून डॉक्टूयमेंट होता है जो प्रॉपर्टी पर किसी भी तरह का रजिस्टर्ड एन्कम्ब्रन्स या लोन बकाया नहीं है ये बताता है. तो ये सर्टिफिकेट आपको जरूर ले लेना चाहिए.
क्रेडिट स्कोर जांचें: लोन खत्म होने के बाद अपना क्रेडिट स्कोर जरूर जांच लें. इसको अपडेट कराना बहुत जरूरी हो जाता है जिससे आपको भविष्य में बैंक से पैसों का लेन-देन कराने में कोई समस्या नहीं आए.

इसे भी पढ़ें: Sukanya Samriddhi Yojana के तहत खुलवाएं बेटी का खाता, मिलेगा इतना रिटर्न की हो जाओगे मालामाल

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Cryptocurrency vs Digital Currency: RBI ने लांच की डिजिटल करेंसी, जानें क्रिप्टोकरेंसी से कैसे है अलग और क्या हैं इसके फायदे

Cryptocurrency vs Digital Currency: क्रिप्टोकरेंसी और केंद्रीय बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) दोनों...

VNIT Recruitment 2022: मौका ही मौका! एनआईटी कर रही ग्रेजुएट लोगों को भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन

​VNIT Recruitment 2022: विश्वेश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान नागपुर ने एक...

Lamborghini Huracan Sterrato उबड़-खाबड़ रोड पर उड़ाएगी गर्दा! रफ़्तार के मामले में है सबकी बॉस, जानें डिटेल्स

नई लेम्बोर्गिनी हुराकैन स्टेरटो की शुरुआत पर टिप्पणी करते...