Honey Jam Business: आज ही शुरू करें शहद का ये सुपरहिट बिजनेस,घर बैठे कमाएंगे लाखों रूपये

honey jam business

Honey Jam Business: आजकल के दौर में हर कोई अपनी नौकरी से परेशान है।आजकल का युवा वर्ग ज्यादातर खुद का बिजनेस करना ही सही समझता है लेकिन सही बिजनेस आइडिया ने होने के कारण पीछे हट जाते हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोगों का मानना है कि बिजनेस करने के लिए बहुत पैसा चाहिए लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे बहुत से बिजनेस है जिन्हें आप घर से शुरू कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रूपये कमा सकते हैं।आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है और घर बैठे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। ये बिजनेस है शहद से जैम बनाने का बिजनेस।खादी ग्रामोद्योग आयोग ने इस बिजनेस पर पूरी रिपोर्ट तैयार की है। आइए अब विस्तार से जानते हैं इस बिजनेस के बारे में…

ये है हनी जैम बनाने का प्रोसेस

हनी जैम बनाने का प्रोसेस बेहद आसान है। इसके लिए 3 आम, 1 मीडियम साइज का पपीता, 1 अनानास, 5 अमरुद ले और इन्हें अच्छी तरह साफ कर 10 मिनट तक पानी में उबालें। अब मिक्सर ग्राइंडर की मदद से फलों के गुदे निकाल लें। अब स्टील के बर्तन में फल के गूदे चीनी और साइट्रिक एसिड को डालें और 5 मिनट तक उबालें। इसमें 25 मिलीलीटर पेक्टिन मिलाएं और लगातार चलाते हुए 2 मिनट तक उबालें। अब उबालना बंद करें और इसमें 2 ग्राम पोटैशियम Metabisulphite प्रिजर्वेटिव्स डालें। थोड़े से मात्रा में पानी मिलाकर कंटेनर को कसकर बंद कर दें। जब यह 65 डिग्री सेल्सियस पर ठंडा हो जाए तो इसमें शहद मिलाएं और अच्छी तरह मिक्स करें। इसके बाद इसे 500ml कांच की बोतल में भरकर सील कर दें।

किन-किन चीजों की पड़ेगी जरूरत

हनी जैम बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास खुद का स्पेस होना चाहिए। यदि आपके पास खुद की जगह नहीं है तो आप किराए पर भी ले सकते हैं। इक्विपमेंट की खरीद पर 2 लाख रूपये का खर्च आएगा। साथी 165000 रूपये वर्किंग कैपिटल की जरूरत होगी। इस तरह कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट 315000 रूपये हो जाएगी।

Honey Jam Business से इतनी होगी कमाई

यदि आप 100 फीसदी क्षमता का उपयोग कर प्रोडक्शन करते हैं तो सालाना 7 लाख रूपये का प्रोडक्शन कर सकेंगे। प्रोजेक्टेड सेल कॉस्ट 17,50000 रूपये होगी। अनुमानित नेट सर प्लस 706000 रूपये होगा। यानी आप हर महीने लगभग 60000 रूपये की कमाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: POST OFFICE FRANCHISE- आज ही शुरू करें ये सुपरहिट बिजनेस,घर बैठे कमा पाएंगे लाखों रुपये