लिमिट पार होने पर बैंक लेगा 21 रूपए चार्ज, जानें अपने ATM कार्ड से कैश निकालने की लिमिट?

बैंक से पैसे निकालने के लिए हर कोई ATM की मदद लेता है। ATM एक ऐसी सुविधा है जिसमें कभी-भी इमरजेंसी के समय आप तुरंत पैसे निकाल सकते हैं। शहर से लेकर गांव तक हर जगह ATM मशीन लग चुकी है। आपको बस अपना कार्ड मशीन में डालना है और झटपट पैसे निकाल लेने हैं। लेकिन इसके साथ ही बैंक की कुछ शर्तें हैं जिसका हम सभी को ध्यान रखना बेहद जरुरी है।

एटीएम मशीन से पैसे निकालने के लिए कुछ नियम व् शर्तें जरूर होती है। बैंक अपने ग्राहकों को सेवा देने के लिए कुछ शुल्क लेता है जो एक लिमिट के बाद लागू होती है। ग्राहक अपने बैंक के ATM से हर महीने सिर्फ पांच बार कैश निकाल सकता है। इसके बाद निकालने पर एक माह के भीतर 21 रूपए चार्ज देना होगा। वहीँ बात करें दूसरे बैंक के एटीएम मशीन से कैश निकालने की तो उसके लिए 3 बार लिमिट तय की गई है। नॉन मेट्रो सिटी में दूसरे बैंक से 5 बार पैसे निकाल सकते हैं।

पिछले साल रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने एक अधिसूचना जारी की थी। इसमें एटीएम मशीन से पैसे निकासी की लिमिट पार होने पर 21 रूपए चार्ज लगाने की परमिशन मिली थी। नियम के अनुसार, ग्राहक सिर्फ इमरजेंसी में ही एटीएम मशीन से पैसे निकाले क्योकि लिमिट पार होने पर शुल्क देना पड़ेगा।

इसे भी पढ़ें: Employee Pension Scheme: EPFO ले सकता है बड़ा फैसला,कर्मचारियों की इतनी बढ़ जाएगी पेंशन