अगर खो जाए आपका ATM, तो ऐसे करें तुरंत ब्लॉक,नहीं तो हो जाएगा बड़ा नुकसान

SOURCE: WIKIMEDIA

आजकल हम देखते हैं कि अधिकतर लोग नगदी निकासी के लिए अब बैंक कम जाते हैं . अब लोग बैंक की बजाय एटीएम से पैसे निकालते हैं. लेकिन कई बार अक्सर जल्दबाजी में अक्सर कार्ड भूल जाते हैं.कई बार एटीएम कार्ड खो जाता है. अगर आपका एटीएम कार्ड भी गुम हो गया है तो आज हम आपको वो बात बताने वाले हैं. जिससे कोई अनजान व्यक्ति आपके खाते से पैसे न निकाल सके.

ऐसे ATM को करें ब्लॉक

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के ग्राहक अपने एटीएम कार्ड को कई तरह से ब्लॉक कर सकते हैं. SBI ग्राहकों को कॉल, एसएमएस, इंटरनेट बैंकिंग और एसबीआई क्विक एप के जरिए कार्ड को ब्लॉक करने की सुविधा प्रदान करता है. हर बैंक अपने ग्राहकों को सलाह देता है कि एटीएम कार्ड अपने पास रखें और कहीं खो जाने की स्थिति में उसे तुरंत ब्लॉक कर दें. खोए हुए कार्ड को ब्लॉक करना इसलिए जरूरी है क्योंकि अगर एटीएम कार्ड गलत व्यक्ति के हाथ में पहुंच जाता है तो यह आपके खाते में जमा राशि के लिए भी खतरा साबित हो सकता है.

ATM CARD
Image credits: Pexels

SMS के जरिए कैसे ब्लॉक करें :

भारतीय स्टेट बैंक ग्राहक को एसएमएस के माध्यम से अपना एटीएम ब्लॉक करने की सुविधा प्रदान करता है. एसएमएस के जरिए कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से एसएमएस करना होगा. अपने मोबाइल में ब्लॉक लिखकर स्पेस दें और फिर स्पेस देकर अपने एटीएम कार्ड के आखिरी चार अंक लिखें. इसके बाद इसे 567676 पर भेज दें। आपका कार्ड ब्लॉक हो जाएगा.

आईवीआर को कैसे ब्लॉक करें : टोल फ्री नंबर 1800-112-211 डायल करें. एटीएम कार्ड को ब्लॉक करने के लिए आप अंक 0 दबाते हैं, फिर आप 1 दबाते हैं और अपने एटीएम कार्ड के अंतिम 5 अंक भी टाइप करते हैं, अपनी जानकारी की पुष्टि के लिए फिर से 1 दबाएं. इससे आपका एटीएम कार्ड ब्लॉक हो जाएगा, जिसकी जानकारी तुरंत आपके मोबाइल नंबर पर आ जाएगी.

इंटरनेट बैंकिंग का उपयोग करें

अपने यूज़रनेम और पासवर्ड के साथ www.onlinesbi.com पर आप तुरंत लॉग इन करें। ई-सर्विसेज टैब के अंदर मौजूद ATM Card Services>ब्लॉक एटीएम कार्ड लिंक पर क्लिक करें.
अब उस अकाउंट पर क्लिक करें जिसका एटीएम या डेबिट कार्ड आप ब्लॉक करना चाहते हैं.
आप सभी सक्रिय और अवरुद्ध कार्ड देखेंगे. आपको कार्ड के पहले और आखिरी चार अंक दिखाई देंगे.
उस कार्ड का चयन करें जिसे आप ब्लॉक करना चाहते हैं और सबमिट पर क्लिक करें। विवरण सत्यापित करें और पुष्टि करें.
अब प्रमाणीकरण मोड के रूप में या तो एसएमएस ओटीपी या प्रोफाइल पासवर्ड चुनें.
अब आपने मोबाइल पर ऊपर जो ओटीपी या प्रोफाइल पासवर्ड चुना है उसे डालकर कंफर्म करें.
आपको टिकट नंबर के साथ एक संदेश दिखाई देगा कि आपका कार्ड ब्लॉक कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें : Indian Railways: जनरल डिब्बों में यात्रियों की रहती है भारी भीड़,फिर भी रेलवे क्यों नहीं बढ़ाता ट्रेन के डिब्बे,जानें कारण

Vastu Tips: वास्तु की ये 5 चीजें कराएगी धन का लाभ Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें… KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक