comscore
Saturday, February 4, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसCredit Card का करते हैं प्रयोग तो ध्यान रखें ये बातें,होगा इतना फायदा रह जाओगे हैरान

Credit Card का करते हैं प्रयोग तो ध्यान रखें ये बातें,होगा इतना फायदा रह जाओगे हैरान

Published Date:

आज के समय में क्रेडिट कार्ड (Credit Card) की अहमियत बहुत बढ़ गई है इसलिए तरह तरह के लाभ बैंकों द्वारा क्रेडिट कार्ड यूज करने पर ग्राहकों को दिए जाते हैं। लेकिन, एक बात और सामने निकलकर आती है कि हर यूजर अपने क्रेडिट कार्ड का पूरा लाभ नहीं उठाता है। इसका कारण है उसे क्रेडिट कार्ड पर मिल रही सुविधाओं की जानकारी का न होना।

क्रेडिट कार्ड्स पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स के अलावा कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। अगर आपको अपने क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाली सुविधाएं के बारे में पता है तो कई बार बिना खर्च किए आप जरूरी सुविधा का लाभ उठा लेते हैं। इसमें एयरपोर्ट पर लाउंज बेनिफिट, रेस्टोरेंट बिल पर डिस्काउंट, सिनेमाहॉल टिकट पर डिस्काउंट शामिल हैं।

Credit Card की इन सुविधाओं का उठाएं लाभ

बाय नाउ, पे लेटर

बाय नाउ, पे लेटर वह सुविधा है, जिसमें बहुत से प्‍लेटफार्म ग्राहकों को अब खरीदारी करने और पैसा बाद में चुकाने की सुविधा देते हैं. खास बात यह कि इस सुविधा पर बहुत कम ब्‍याज होता है या फिर कुछ प्‍लेटफार्म तो यह सर्विस बिना शुल्क के भी देते हैं.

अगर क्रेडिट कार्ड से खरीदारी करने पर बैंक ज्‍यादा ब्‍याज ले रहा है तो आपको क्रेडिट कार्ड का यूज कर बाय नाउ, पे लेटर सुविधा का फायदा उठाना चाहिए. इससे आपको कम ब्‍याज भरना होगा, और साथ ही आपको कैशबैक और रिवॉर्ड प्‍वाइंट्स भी मिल सकते हैं. आगे खरीदारी पर ये आपके काम आते हैं.

Credit Card
Image Credit: Pixabay

Credit Card देता है खरीदारी पर रिवॉर्ड

सुपरमार्केट, पेट्रोल पंप, होटल और ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट्स क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर रिवॉर्ड देते हैं. आपको इन रिवॉर्ड पर नजर रखनी चाहिए. जहां रिवॉर्ड मिल रहा है, वहीं से खरीदारी करेंगे तो आप अच्‍छे खासे पैसे बचा लेंगे. उदाहरण के लिए महीने में क्रेडिट कार्ड से 5,000 रुपये की खरीदारी करने पर कुछ सुपरमार्केट 5 फीसदी कैशबैक देती हैं.

इस तरह महीने में 250 रुपये कैशबैक आता है. एक साल बाद आप इसे आप कैश के रूप में भुना सकते हैं. अगर आप इसे रिडिम नहीं करते हैं तो आपको अतिरिक्‍त ऑफर्स मिलते हैं. तो इस तरह आपको फायदा ही फायदा है.

मर्चेंट स्‍पेशल डिस्‍काउंट

कुछ खास जगहों पर किसी विशेष क्रेडिट कार्ड का उपयोग कर शॉपिंग करने पर डिस्‍काउंट मिलता है. आपको भी इन डिस्‍काउंट पर नजर रखनी चाहिए. इन डिस्‍काउंट की जानकारी क्रेडिट कार्ड जारी करने वाला बैंक अपनी वेबसाइट पर देता रहता है.

यह डिस्‍काउंट 5 से 20 फीसदी हो सकता है. इसलिए अगर आप को भी शॉपिंग करनी है तो पहले यह चेक जरूर कर लें कि आपके पास जो क्रेडिट कार्ड है उससे शॉपिंग करने पर कहीं डिस्‍काउंट तो नहीं दिया जा रहा।

ड्यू डेट से पहले हर हाल में बिल का भुगतान करें

क्रेडिट कार्ड का स्मार्ट इस्तेमाल बहुत अच्छा माना जाता है। आपको किसी ट्रांजैक्शन का पेमेंट करने के लिए 50 दिनों का वक्त मिल जाता है। कोशिश करें कि हर हाल में ड्यू डेट से पहले बिल जमा कर दें. इससे इंट्रेस्ट और पेनाल्टी से बच जाएंगे। अगर पूरा पेमेंट नहीं कर पाते हैं तो पेनाल्टी से बचने के लिए कम से कम मिनिमम बैलेंस का भुगतान अवश्य करें।

ये भी पढ़ें : महिलाओं को मुफ्त बीज और ट्रेनिंग देगी सरकार, करें तुरंत अप्लाई

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Spy Balloon: अमेरिका में दिखा जासूसी गुब्बारा! क्या है चीन की नई चाल? जानें डिटेल्स

Spy Balloon: अमेरिका के बाद लैटिन अमेरिका में जासूसी...

Best Earbuds: ब्लौपंकट और ओपो के ईयरबड्स में कौन है सबसे बढ़िया? जानें फीचर्स

Best Earbuds: बाजार में तमाम ईयरबड्स मौजूद हैं जो...

Quantino Twenty Five: स्टाइलिश लुक के साथ लॉन्च हुई ये धांसू कार, जानें क्या है खास

Quantino Twenty Five: भारतीय मार्केट में कई बेहतरीन गाड़ियां...

Maruti Suzuki की इस 7 सीटर कार का सबको इंतजार, Mahindra की बढ़ेगी टेंशन

Maruti Suzuki की कई जबरदस्त कार्स भारतीय मार्केट में...

UPSC Interview Questions: कर रहें हैं परीक्षा की तैयारी तो फटाफट जान लें इन सवालों के जवाब

UPSC Interview Questions: यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करके IAS...