comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसATM में फंस गया है आपका पैसा तो ऐसें पाएं वापस, जानें क्या कहते हैं RBI के नियम?

ATM में फंस गया है आपका पैसा तो ऐसें पाएं वापस, जानें क्या कहते हैं RBI के नियम?

Published Date:

RBI Guidelines: ATM आपकी जिंदगी को बेहद आसान बनाता है। एटीएम ने पैसे के आदान-प्रदान को बहुत ही आसान बना दिया है। लेकिन कई बार अक्सर देखा गया है कि एटीएम से पैसों को निकालते वक्त लोगों के पैसे मशीन में फंस जाते हैं। ऐसे में कई लोग घबरा जाते हैं और अपने पैसों को दोबारा एटीएम मशीन से निकालने की कोशिश करते हैं। घबराना नहीं है। आज हम आपको बताएंगे इस परिस्थिति में क्या करना चाहिए..

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

अगर ATM में फंस गया है आपका पैसा तो तुरंत करें ये काम

  • एटीएम से पैसे निकालते वक्त पैसे एटीएम में अटक जाए साथ ही बैंक अकाउंट से पैसा भी कट जाए। ऐसी परिस्थिति में ट्रांजैक्शन स्लिप को अपने पास संभाल कर रख लीजिए। अगर ट्रांजैक्शन स्लिप एटीएम में मौजूद नहीं हो तो बैंक स्टेटमेंट निकाल कर संभाल कर रख लीजिए।
  • फिर बैंक ब्रांच में विजिट कर लिखित शिकायत दे दीजिए। शिकायत दर्ज करवाते वक्त ट्रांजैक्शन स्लिप की फोटोकॉपी अटैच करना जरूरी है।RBI गाइडलाइंस की माने तो इस तरह के मामलों में बैंक को ग्राहकों के पैसों को 7 दिनों के भीतर वापिस करना होगा। अगर आपकी समस्या का समाधान नही होता है तो बैंक को इसके लिए प्रतिदिन के हिसाब से 100 रुपये ग्राहक को देना होगा।
ATM
  • आप बैंक की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं और शिकायत दर्ज करा सकते हैं, जो आमतौर पर उच्च प्राथमिकता वाली शिकायतों को संभालता है। अगर इनमें से किसी भी विकल्प से आपकी शिकायत का समाधान नहीं होता है, तो आपको आरबीआई या बैंकिंग लोकपाल से संपर्क करना चाहिए। ऐसी शिकायतें लिखित रूप में, मेल या ऑनलाइन द्वारा की जा सकती हैं। हालांकि, इस चरण के साथ आगे बढ़ने से पहले आपको शिकायत रजिस्ट्रेशन की तारीख से 30 दिनों तक इंतजार करना होगा।

इन दो कारणों की वजह से भी हो सकता है लेन-देन विफल

  • खराब एटीएम: स्टैंडर्ड प्रोसेस के तहत बैंक आमतौर पर रेगुलर समय पर अपनी मशीनों को चेक करते हैं। तकनीकी समस्याओं के कारण मिलने वाली सभी शिकायतों का सॉल्यूशन जल्दी किया जाता है। तो आपका पैसा ऑटोमैटिकली आपके खाते में जमा हो जाना चाहिए, और बैंक आपको इसकी सूचना देगा।
  • एटीएम में नकदी समाप्त: ऐसी स्थिति में इसकी स्क्रीन पर एक मैसेज दिखाई देगा। यदि यह मामला है, तो कोई भी कटौती लगभग तुरंत ही रिवर्स कर दी जाती है। दूसरी ओर, आरबीआई ने एटीएम में कैश खत्म होने की बढ़ती संख्या पर ध्यान दिया है।

यह भी पढ़ें: Tax Saving- टैक्स में जा रहें है आपके लाखों रूपये, जानिए कैसे मिलेगी छूट और कितना होगा फायदा?

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...