Indian Railway : सीनियर सिटीजन को ट्रेन किराए में फिर एक बार छूट दे सकता है रेलवे, देखें पूरी जानकारी

Railway

कोरोना काल के दौरान रेलवे के घाटे की बात कहते हुए रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने सीनियर सिटीजन के लिए रेल (Train) किराए में मिलने वाली छूट को पिछले दिनों खत्म कर दिया था. जिसके कारण सीनियर सिटीजन में उदासी छा गई थी. लेकिन एक बार फिर रेल किराए में सीनियर सिटीजन को छूट मिल सकती है. जानकारी के अनुसार संसद की एक स्थाई समिति ने कहा है कि रेल मंत्रालय तत्काल प्रभाव से सीनियर सिटीजन को किराये में छूट देना शुरू करे. यह छूट स्लीपर और 3एसी क्लास में मिले.

भाजपा के सांसद और पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह की अध्यक्षता वाली संसद की एक स्थायी समिति ने फिर से छूट शुरू करने की सिफारिश की है. समिति ने कहा है कि सीनियर सिटीजन को 3एसी और स्लीपर के किराए में छूट तुरंत मिले. इसके साथ ही कहा है कि जब रेलवे का ऑपरेशन सामान्य हो गया है तो अन्य कंशेसन भी बहाल किया जाना चाहिए.

Indian Railways
wikipedia

आपको बता दें कि मार्च 2020 से पहले सीनियर सिटिजन कैटेगरी में महिलाओं को किराये पर 50 फीसदी और पुरुषों को सभी क्लास में रेल सफर करने के लिये 40 फीसदी छूट मिलती थी. इसके लिए महिलाओं की न्यूनतम आयु सीमा 58 और पुरुषों के लिये 60 वर्ष तय थी. लेकिन कोरोना काल के बाद यह छूट खत्म कर दी गई. रेल मंत्री के अनुसार, सीनियर सिटीजन को टिकट पर छूट देने से 2017-18 से 2019-20 के बीच रेलवे को 4794 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है. फिलहाल रेलवे चार तरह के विकलांग कैटगरी और 11 तरह के मरीजों और छात्रों को रियायती रेल टिकट उपलब्ध करा रही है.

ये भी पढ़ें : किसानों को सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी, बिना रुकावट के पूरे देश में कहीं भी बेच सकेंगे फसल, यहां करना होगा आवेदन, देखें डिटेल