Indian Railways: रात में सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने किया इस खास सुविधा का ऐलान,अब दिन की बजाय रात को सफर करने में आएगा मजा

Indian Railway
SOURCE: PEXELS

Railway Destination Alert: भारतीय रेलवे में (Indian Railway) में एक दिन में लाखों की संख्या में लोग यात्रा करते हैं. इसलिए रेलवे को भारत (Railway News) के लोगों की लाइफ लाइन माना जाता है. ऐसे में यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे कई नई तरह के सेवाओं का ऐलान करता रहता है. अक्सर हमें यात्रा करते वक्त हमें रात में भी किसी स्टेशन पर उतरना होता है. रात के समय जगकर हमें स्टेशन का इंतजार करना पड़ता है. ऐसा न करने पर कई बार यात्रियों की ट्रेन छूट जाती है.

यात्रियों की इस परेशानी को दूर करने के लिए सबसे ने एक शानदार सुविधा की शुरुआत की है. यह है वेकअप अलर्ट की सुविधा. आपको बता दें कि सुविधा के द्वारा रात के समय में यात्रियों को ट्रेन के डेस्टिनेशन एड्रेस (Destination Address) पर पहुंचने से पहले एक वेकअप अलार्म (Wake Up Alarm) भेजा जाएगा. इससे यात्री स्टेशन आने से पहले आसानी से ट्रेन से उरत जाएंगे. तो चलिए हम आपको इस डेस्टिनेशन स्टेशन के वेकअप अलार्म के बारे में बताते हैं-

Train
Representative image

ऐसे करें डेस्टिनेशन अलर्ट शुरू

 बता दें कि डेस्टिनेशन अलर्ट (Destination Alert) के जरिए यात्रियों के डेस्टिनेशन स्टेशन पर पहुंचने से पहले रेलवे एक कॉल करेगा. इसके बाद यात्री समय से पहले उठ जाएगा और अपने गंतव्य स्टेशन पर उतरने के लिए सारी तैयारी कर लेगा. इस कॉल को प्राप्त करने के लिए आपको आईआरसीटीसी के 139 नंबर पर कॉल करना होगा. इसके बाद ही आपको यह कॉल रिसीव होगा. सबसे पहले कॉल करने के बाद अपनी भाषा को चुनना होगा. इसके बाद डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए 7 और फिर 2 नंबर दबाना होगा. इसके बाद आपना 10 नंबर का PNR नंबर दर्ज करें. इसके बाद 1 नंबर दवा कर कंफर्म करें. इसके बाद आपको 20 मिनट पहले डेस्टिनेशन अलर्ट मिल जाएगा.

डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए देना होगा इतना शुल्क

डेस्टिनेशन अलर्ट की इस सेवा को पाने के लिए आपको कुछ शुल्क का भुगतान करना पड़ेगा. यह शुल्क 3 रुपये प्रति SMS चार्ज लगेगा. यह मैसेज रात 11 बजे से सुबह 7 बजे तक मैसेज मिलेगा.

ये भी पढ़ें : Indian Railways : टिकट बुक करते समय इस कार्ड का करेंगे इस्तेमाल, तो मिलेंगे कई फ़ायदे