Investment Plans: इन स्कीमों में लगाएं पैसा और हर महीने उठाएं जबरदस्त ब्याज

saving plan
Image Credit: Pexels

आज के समय में हर कोई अपने मेहनत के पैसे को सही जगह पर निवेश करना चाहता है. लेकिन कई लोगों को यह जानकारी नहीं होती है कि पैसों को कहां पर निवेश करना है. आज हम आपको ऐसे ही आसान से रास्ते बताएंगे जिनके जरिए आप अपना पैसा निवेश कर सकते हैं. साथ ही अच्छा खासा हर महीने में ब्याज भी पाएंगे. आइए जानते हैं कि कौन सी है यह स्कीम…

सबसे पहला पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट (Post Office MIS) यहां पर आप एकमुश्त पैसा जमा कर सकते हैं. इस स्कीम के तहत आपको 1,000 रुपए से अधिकतम 4.5 लाख जमा कर सकते हैं. साथ ही 10 साल की उम्र से ज्यादा का नाबालिग अपने नाम पर भी यहां पर खाता खुलवा सकता है. इस पर रकम के हिसाब से साल में 6.6 फीसदी का ब्याज मिलता है. इस स्कीम में आपको पांच साल तक पैसा लगाना होगा.

SBI की इस स्कीम में मिलेंगे कई साल

एसबीआई की एनयुटी डिपोजिट स्कीम (SBI Annuity Deposit Scheme) के तहत भी आप अपनी एकमुश्त रकम लगा सकते हैं. इस स्कीम की खास बात है कि इसमें बैंक हर महीने आपको एकमुश्त राशि से भी कुछ-कुछ हिस्सा देता है.

इस स्कीम के तहत आपको कम से कम आप 25 हजार रुपए तक जमा करने होंगे. इस SBI वार्षिकी जमा योजना में आप 3 , 5, 7 और 10 साल के मैच्योरिटी विकल्प हैं. वहीं पांच से 10 साल में मैच्योर होने वाले खातों पर 5.40% ब्याज मिलता है. इसके अलावा तीन से पांच साल से कम समय में मैच्योर होने वाली एफडी पर 5.30% का ब्याज मिलता है.

वहीं डिविडेंड ऑप्शन की बात करें इस स्कीम के तहत जो कमाई होती है उसे दोबारा फंड में नहीं लगाया जा सकता है. बल्कि तिमाही, छमाही और सालाना आधार पर निवेशकों को रिटर्न कर दिया जाता है. यह रेग्युलर इनकम के रूप मिलती है. डिविडेंड ऑप्शन में निवेशक को म्यूचुअल फंड कंपनी डिविडेंड का समय-समय पर भुगतान करती रहती है.

ये भी पढ़ें: जुलाई के महीने में सोने पर बढ़े 750 रुपये, जानें आज का ताजा रेट

SHARE