comscore
Friday, December 9, 2022
- विज्ञापन -

IRCTC ले सकती है बड़ा फैसला, टिकट बुक करने के लिए देनी होगी आधार कार्ड की जानकारी, पढ़ें पूरी खबर

Published Date:

IRCTC Booking Update: आजकल रेल की यात्रा करने वाले अधिकतर यात्री घर बैठे ही अपने मोबाइल से ऑनलाइन टिकट बुक कर लेते हैं. स्टेशन पर जाकर टिकट खरीदने का प्रचलन कम हो गया है. तो जो रेल यात्री ऑनलाइन टिकट बुक करते हैं उनके लिए आज हम एक काम की बात बताने वाले हैं.तो चलिए करते हैं शुरू

आपको बता दें कि एक IRCTC के अकाउंट से कोई व्यक्ति एक महीने में 6 टिकट बुक कर सकता है. इससे ज्यादा टिकट बुक करने के लिए आपको अपना अकाउंट Aadhaar से लिंक करना होता है. आपको बता दें कि आईआरसीटीसी अब टिकट बुकिंग का तरीका बदलने जा रहा है. अब आपको केवल एक टिकट के लिए भी आधार की डिटेल्स देना पड़ सकता है.

इस लिए किया जा सकता है बदलाव

अब आप IRCTC पर ऑनलाइन टिकट बुक करने जाएंगे तो हो सकता है कि IRCTC आपसे PAN, आधार या पासपोर्ट की जानकारी भी मांगे. दरअसल रेलवे टिकट के दलालों को टिकट बुकिंग के सिस्टम से बाहर करने के लिए IRCTC ये कदम उठाने जा रहा है. IRCTC एक नए सिस्टम पर तेजी से काम कर रहा है, जिसमें आपको अपना आधार-PAN से लिंक करना होगा. IRCTC की वेबसाइट या ऐप के जरिये ट्रेन टिकट बुक करने के लिए जब आप लॉग-इन करेंगे तो आधार, पैन या पासपोर्ट नंबर डालना पड़ सकता है.

IRCTC

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) के डायरेक्टर जनरल अरुण कुमार ने बताया कि रेलवे IRCTC के साथ आइडेंटिटी डॉक्यूमेंट्स लिंक करने की एक योजना पर काम कर रहा है. उन्होंने कहा कि पहले फर्जीवाड़ा के खिलाफ जो कार्रवाई होती थी वह ह्यूमन इंटेलिजेंस पर आधारित थी, लेकिन असर काफी नहीं था. आखिरकार हमने टिकट के लिए लॉग-इन करते समय इसे पैन, आधार या पहचान के दूसरे दस्तावेजों के साथ लिंक करने का फैसला किया है.

सिस्टम को जल्द ही होगा शुरू

अरुण कुमार ने बताया कि आधार प्राधिकरण के साथ हमारा काम करीब-करीब पूरा हो चुका है. जैसे ही पूरा सिस्टम काम करने के लिए तैयार होगा. हम इसको लागू करके इस्तेमाल शुरू कर देंगे. अरुण कुमार ने कहा कि रेल सुरक्षा ऐप डेवलप किया गया है जहां पर इस मामलों से जुड़ी शिकायतें कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Railways: ट्रेन की यात्रा के दौरान मेडिकल इमरजेंसी से लेकर सिक्योरिटी तक किसी भी सहायता के लिए तुरंत डायल करें ये नंबर, जानें

Dushyant Kumar
Dushyant Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
दुष्यंत कुमार The Vocal News में बतौर Senior Sub Editor कार्यरत हैं. दुष्यंत को राजनीति और बिजनेस पर लिखना अच्छा लगता है. इन्होंने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें