comscore
Sunday, January 29, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसIRCTC : ट्रेन यात्रा के दौरान खाने पीने की वस्तुओं के मनमर्जी पैसे अब नहीं ले सकेगा कोई, रेलवे ने लागू की ये नई व्यवस्था

IRCTC : ट्रेन यात्रा के दौरान खाने पीने की वस्तुओं के मनमर्जी पैसे अब नहीं ले सकेगा कोई, रेलवे ने लागू की ये नई व्यवस्था

Published Date:

IRCTC : जब आप ट्रैन में यात्रा करते हैं तो इस वक्त अक्सर आपने देखा होगा की खाने पीने की वस्तुओं के लिए हमें ज्यादा पैसे देने होते हैं, कई बार रेलवे के वेंडर भी तय से अधिक कीमत ले लेते है. लेकिन दूसरी तरफ रेलवे इस चीज को रोकने के लिए लगातार प्रयासरत है.

इसी क्रम में रेलवे ने एक नया प्रयास किया है जहा से अब यात्रियों से पेंट्रीकार कर्मी किसी भी खान-पान सामग्री की अधिक कीमत नहीं वसूलेंगे. यात्रियों को इसके लिए कैशलेस भुगतान की भी सुविधा मिलेगी जिससे अब ऑनलाइन पेमेंट भी संभव होगा.

रेट चार्ट लगा हुआ आइडी कार्ड

IRCTC की ओर से पेंट्रीकार कर्मी को खान-पान सामग्री का रेट चार्ट लगा आइडी दिया गया है, ताकि यात्रियों को रेट के लिए परेशानी नहीं हो. पूर्व मध्य रेल में आइआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि पूर्व मध्य रेल की ट्रेनों में पेंट्रीकार कर्मियों को खान-पान की सामग्री का रेट चार्ट का आइडी दिया गया है.

ऐसे में अब कोई भी यात्री मेनू कार्ड देख कर ऑर्डर कर सकते हैं, साथ ही गले में लटके आइडी में क्यूआर कोड दिखेगा जिसके माध्यम से यात्री खानपान सामग्री की कीमत का ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं.

मैनेजर का नाम और नंबर होगा उपलब्ध

पेंट्रीकार सुविधा वाली ट्रेनों में चलनेवाले मैनेजर का नाम व नंबर भी यात्रियों को उपलब्ध कराया जायेगा, ताकि किसी तरह की समस्या पर यात्री शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए यात्रियों के बीच मैनेजर का नाम व नंबर वाला स्लीप वितरण होगा. कोच में प्रमुख जगहों पर चिपकाया जायेगा. ट्रेनों में यह सुविधा जल्द उपलब्ध होगी.

इस खबर को जरूर शेयर करें.

ये भी पढ़ें : Business Idea: बस एक बार लगा दें ये पौधा,फिर घर बैठकर पूरी जिंदगी खाएं कमाई, देखें पूरी जानकारी

Dushyant Kumar
Dushyant Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
दुष्यंत कुमार The Vocal News में बतौर Senior Sub Editor कार्यरत हैं. दुष्यंत को राजनीति और बिजनेस पर लिखना अच्छा लगता है. इन्होंने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu plants: धन से भर जाएगी आपकी भी तिजोरी, घर के आंगन में आज ही लगाएं ये खास पौधे

Vastu plants: वास्तुशास्त्र में कई सारे ऐसे पेड़-पौधों के...

Khatu shyam mandir: कैसे स्थापित हुआ खाटू श्याम का पवित्र मंदिर? जानें रोचक कहानी

Khatu shyam mandir: खाटू श्याम कलियुग के प्रमुख देवता...

Janhvi Kapoor के इस साड़ी लुक ने सोशल मीडिया पर मचाई तबाही, Photos देख छूट जाएगा पसीना

जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव...