comscore
Saturday, November 26, 2022
- विज्ञापन -

Jan Dhan Account: अगर आपका भी है जनधन खाता,तो हर महीने सरकार देगी 3 हजार रुपए,ऐसे उठाएं लाभ

Published Date:

केंद्र सरकार ने जनधन खाताधारकों के लिए पीएम श्रम योगी मानधन योजना की शुरूआत की है, जिसके अनुसार हर महीना 3,000 रुपये पेंशन दी जाएगी. लेकिन इससे पहले आपका चालू जनधन खाता होना अनिवार्य है. आपको बता दें कि पूरे देश में लगभग 40 करोड़ जनधन खाताधारक हैं जो कि योग्य होने पर इस योजन का लाभ ले सकते हैं. ‘प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (पीएम-एसवाईएम)’ सरकारी योजना तहत केंद्र सरकार एक निश्चित आयु में पहुंचने के बाद उन लोगों को नियमित पेंशन देती है, जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं. इन लोगों को अधिकतम मासिक 3000 रु पेंशन मिलती है. इसके लिए बेहद कम प्रीमियम अदा करना होता है.

Indian Currency
Source- PixaBay

इन लोगों को मिलेगा लाभ

यह योजना मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों के लिए एक पेंशन योजना है. यह योजना पीयूष गोयल द्वारा फरवरी 2019 में संगठित और असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के लिए शुरू की गई थी. यह योजना असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को न्यूनतम 3,000 रुपये की सुनिश्चित पेंशन ऑफर करती है. इस योजना के लिए 18 से 40 साल के लोग आवेदन कर सकते हैं.

कब मिलेंगे 3000 रुपए

इस योजना के लिए आवेदन करते समय श्रमिकों को आधार कार्ड और बचत बैंक खाते की आवश्यकता होती है. यदि ग्राहक 18 वर्ष की आयु में इस योजना में प्रवेश करता है, तो उसे रिटायरमेंट पर मासिक पेंशन के रूप में 3,000 रुपये प्राप्त करने के लिए सिर्फ 55 रुपये मासिक का योगदान करना होगा. यह एक स्वैच्छिक और निवेश पेंशन योजना है. पेंशन मिलने के दौरान, यदि निवेशक की मृत्यु हो जाती है, तो लाभार्थी की पति या पत्नी को प्राप्त होने वाली पेंशन का 50 प्रतिशत पारिवारिक पेंशन के रूप में दिया जाएगा.

पति या पत्नी को मिलेगी पेंशन

यह ध्यान देने वाली बात यह है कि पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नी पर लागू होती है. यदि किसी लाभार्थी ने नियमित योगदान दिया है और किसी भी कारण से 60 वर्ष की आयु से पहले उसकी मृत्यु हो गई है, तो उसके पति या पत्नी को नियमित योगदान के भुगतान के साथ योजना में शामिल होने और उसे जारी रखने या बाहर निकलने की सुविधा मिलती है. आप इस योजना के लिए किसी करीबी सीएससी यानी कॉमन सर्विस सेंटर पर जा कर आवेदन कर सकते हैं.

ऑटो डेबिट फैसिलिटी

 ग्राहक का योगदान उसके बचत बैंक खाते या जन-धन खाते से ‘ऑटो-डेबिट’ सुविधा के माध्यम से काट लिया जाएगा. यानी आप खुद से पैसे जमा करने के झंझट और तारीख याद रखने से बच जाएंगे. सब्सक्राइबर को इस योजना में शामिल होने की उम्र से 60 साल की उम्र तक निर्धारित राशि का योगदान करना आवश्यक है. इस योजना में केंद्र सरकार द्वारा लाभार्थी के अंशदान के साथ-साथ उतनी ही राशि का अंशदान किया जाता है। यानी जितना पैसा आप जमा कराएंगे उतना ही पैसा सरकार भी जमा करेगी.

ये भी पढ़ें:Indian Railways: जनरल डिब्बों में यात्रियों की रहती है भारी भीड़,फिर भी रेलवे क्यों नहीं बढ़ाता ट्रेन के डिब्बे,जानें कारण

Dushyant Kumar
Dushyant Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
दुष्यंत कुमार The Vocal News में बतौर Senior Sub Editor कार्यरत हैं. दुष्यंत को राजनीति और बिजनेस पर लिखना अच्छा लगता है. इन्होंने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

DIZO Smartwatch भारत में लॉन्च, जानें इसके धांसू फीचर्स और कीमत क्या है

DIZO Smartwatch के कई कलेक्शन मार्केट में आ चुके...

Best Geyser: गैस और इलेक्ट्रिक गीजर में कौन है सुपर? जानें कीमत

Best Geyser: गीजर का इस्तेमाल आजकल हर घर में...

Martin Guptill ने दिया न्यूजीलैंड को बड़ा झटका, इस टीम के लिए खेलने का किया फैसला

न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज मार्टीन गप्टिल Martin Guptill ने...

Lava Blaze Nxt भारत में हुआ लॉन्च, फीचर्स के साथ जानें इसकी कीमत

Lava Blaze Nxt को भारत में लॉन्च कर दिया...

Relationship Tips: रिश्ते कमजोर नहीं होने देंगे ये 5 टिप्स, बना रहेगा प्यार

Relationship Tips: आजकल रिश्ते खराब होने में समय नहीं...

Chanakya Niti: ऑफिस में आप भी बन जाएंगे सबके चहेते, केवल मानें चाणक्य की ये बात

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य नीति शास्त्र और राजनीति के...

Chuhara Benefits: सर्दियों में छुहारा खाने से मजबूत बनेगा शरीर, जानिए इसके चमत्कारी फायदे

Chuhara Benefits: सर्दियों में आपको बीमारियों से क्या आप...