Jeevan Akshay Policy: इस पॉलिसी के तहत मिलेंगे आपको 7 हजार रुपये प्रति माह,जानिए कैसे करें आवेदन

LIC JEEVAN AKSHAY POLICY
Source- Pixabay

Jeevan Akshay Policy: कई भारतीय अपने रिटायरमेंट को सुरक्षित करने के लिए विभिन्न योजनाओं में निवेश करते हैं। इनमें ईपीएफ, पोस्ट बैंक योजनाओं और एलआईसी योजनाओं जैसे निवेश विकल्प शामिल होते हैं। मगर सरकारी और देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी जीवन बीमा कंपनी (एलआईसी) की एक योजना ऐसी है, जिसके बारे में जान कर आप किसी अन्य ऑप्शन की तरफ शायद ही देखना पसंद करें। इस योजना में निवेशकों को जीवन भर हर महीने पेंशन का आनंद लेने के लिए सिर्फ एक बार निवेश करना होता है। आगे जानिए इस योजना की डिटेल।

Jeevan Akshay Policy

एलआईसी ने इस योजना का नाम जीवन अक्षय(Jeevan Akshay Policy) रखा है, जो सिर्फ एक बार निवेश करने पर आपको अच्छा रिटर्न देती है। लाभार्थी की मृत्यु तक रिटर्न आते रहेंगे और हर महीने पेंशन के रूप में एक निश्चित राशि मिलती रहेगी। जीवन अक्षय योजना में एक बार निवेश करने के बाद आपको निर्धारित अवधि के बाद मासिक या तिमाही या वार्षिक पेंशन मिलनी शुरू हो जाएगी। दरअसल एलआईसी भी आपके पैसे से ब्याज प्राप्त करेगी ताकि आपको पेंशन दी जाए।

कौन कर सकता आवेदन

यदि आप 30 से 85 वर्ष की आयु के व्यक्ति हैं तो आप जीवन अक्षय पॉलिसी (Jeevan Akshay Policy)खरीद सकते हैं। इस योजना में आप आराम से ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। योजना में सिंगल प्रीमियम के रूप में न्यूनतम निवेश राशि 1 लाख रुपये है। यानी आपको कम से कम 1 लाख रु का निवेश करना ही होगा।अच्छी बात यह है कि जीवन अक्षय पॉलिसी में संयुक्त निवेशक भी निवेश कर सकते हैं। हालांकि, प्रत्येक निवेशक को व्यक्तिगत रूप से कम से कम 1 लाख रुपये का निवेश करना होगा।जितना अधिक आप निवेश करेंगे आपको उतनी ही अधिक पेंशन मिलेगी।

Jeevan Akshay Policy देती है एन्युटी ऑप्शन

एलआईसी जीवन अक्षय पॉलिसी में 10 से अधिक उपलब्ध एन्युटी ऑप्शन प्रदान किए जाते हैं। पॉलिसी लेने की शुरुआत में ही पॉलिसीधारक को गारंटीड एन्युटी रेट मिलती है। आपके द्वारा चुने गए विकल्प के आधार पर निवेश का रिटर्न थोड़ा भिन्न होता है।

कितने निवेश पर कितनी पेंशन

इस उदाहरण में हम विचार कर रहे हैं कि एक निवेशक ने जीवन अक्षय पॉलिसी (Jeevan Akshay Policy) में एक बार में 9,16,200 रुपये जमा किए। मोटे तौर पर, निवेश लगभग 9 लाख रुपये है। निवेशकों को उनके निवेश से प्रति माह 6,859 रुपये रिटर्न या पेंशन के रूप में मिलेगा। इसी तरह उन्हें सालाना 86,265 रुपये या छमाही आधार पर 42,008 रुपये या तिमाही आधार पर 20,745 रुपये मिलेंगे।

यह भी पढ़ें: JEEVAN MANGAL POLICY- महज 60 रूपये लगाने से मिलेगी सुरक्षा की गारंटी, जानिए LIC की नई पॉलिसी