LIC पॉलिसी खरीदते समय इन बातों का रखें जरूर ध्यान, नहीं तो आगे होगा बहुत नुकसान

LIC
Image Credits: Flickr

LIC Update: जब भी आप LIC की पॉलिसी खरीदते हैं तो कई बार बहुत सी ऐसी बातों का ध्यान नहीं रख पाते जिनका ध्यान रखना बहुत जरूरी है. आप पॉलिसी खरीदते समय याद रखे कि आपके परिवार का सदस्य नॉमिनी (जीवन बीमा पॉलिसी नॉमिनी) अवश्य होना चाहिए. यदि आपने पॉलिसी लेते समय नॉमिनेट नहीं किया हैं और कोई दुर्घटना हो जाती हैं, तब आपके अपनों को पैसों से वंचित होना पड़ सकता है.

एक से ज्यादा लोगों को नॉमिनी कैसे बनाएं

सबसे बार यह जिम्मेदारी पति -पत्नि को ही मिलती हैं और आप उसे नामांकित कर सकते हैं. जिससे आपके परिवार वालों को मदद जरूर मिलेगी, यदि आप पैसे को दो लोगों के बीच बांटना चाहते हैं. उदाहरण के लिए पत्नी और बच्चा या पत्नी और भाई या मां, उस समय आप एक से ज्यादा पॉलिसी को खरीद सकते हैं और दो पॉलिसियों के लिए अलग-अलग लोगों को नॉमिनी बना सकते हैं.

LIC Update

LIC
Source- Pixabay

एलआईसी द्वारा सहायता

या फिर जब आप पॉलिसी खरीदते है। उस समय आप एक से अधिक व्यक्तियों का हिस्सा तय कर सकते है, उन्हें नॉमिनेट कर सकते हैं. इसके लिए आपको पॉलिसी खरीदते समय उस बीमा कंपनी से लिखित गारंटी भी ले सकते है और यहाँ तक की एलआईसी ये सुविधा भी देता है कि पॉलिसी धारक समय-समय पर नॉमिनी के नाम परिवर्तित भी कर सकता है.

नॉमिनी का नाम बदलने की भी मिलती हैं सुविधा

यदि नामांकित किये गए व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है या उस व्यक्ति की नौकरी मिल जाती है और दूसरे सदस्य को धन की आवश्यकता होती है, तो नामांकित व्यक्ति को बदला भी सकता है और शादी या तलाक के मामले में नॉमिनी बदल भी सकते हैं.

नॉमिनी बनाते समय ध्यान रखने योग्य बात

नॉमिनी बनाते समय आप बीमा कंपनी की वेबसाइट से नॉमिनी फॉर्म डाउनलोड कर सकते है या फिर आप एलआईसी दफ्तर से इस फॉर्म को ले सकते है. फॉर्म में नॉमिनी का विवरण भरना होता हैं और पॉलिसी दस्तावेज की कॉपी को और नॉमिनी के साथ अपने रिश्ते के दस्तावेज जमा करना होता हैं. यदि एक से अधिक नॉमिनी बना रहे हैं, तो प्रत्येक का तय हिस्सा भी लिखा जाता हैं.

इस खबर को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें.

ये भी पढ़ें : Railway ने पिता की नौकरी उसकी 10 महीने की छोटी बच्ची के कर दी नाम, रेलवे के इतिहास में हुआ है ये पहली बार