Ladli Laxmi Yojana: बेटीयों के लिए सरकार ने चलाई खास स्कीम,नही रहेगी शिक्षा से शादी तक की टेंशन

sukanya samriddhi yojana
SOURCE- INTERNET

Ladli Laxmi Yojana: भारत सरकार और विभिन्न राज्य सरकारे महिलाओं और बच्चियों के लिए तरह-तरह की स्कीम लेकर आती रहती है. इन सभी स्कीम का मकसद यह है कि देश की आधी आबादी को आत्मनिर्भर बनाया जा सके. ऐसी ही एक स्कीम का नाम है लाडली लक्ष्मी योजना(Ladli Laxmi Yojana) यह स्कीम की शुरुआत साल 2007 में की गई थी।इस योजना को मध्य प्रदेश की सरकार ने शुरू किया था जिसके मुताबिक राज्य सरकार बच्चियों के भविष्य को सुरक्षित रखना चाहती है. हाल ही में सरकार ने इस योजना के 15 साल पूरे होने पर लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 की भी शुरुआत की है. हम आपको इस योजना के डिटेल्स बताते हैं. इसके साथ ही यह भी जानकारी देते हैं कि कौन लोग इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Ladli Laxmi Yojana के फायदे

इस स्कीम के तहत बच्ची के जन्म के बाद लगातार पांच सालों तक आपको 6 हजार रुपये सरकार द्वारा दिए जाते हैं. इसके साथ ही बच्ची के क्लास 6 में पहुंचने पर सरकार द्वारा 2 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलती है।बच्ची के शादी की उम्र होने पर यानी 21 साल की आयु होने पर सरकार इस योजना के तहत 1 लाख रुपये की राशि एकमुश्त बच्ची को देती है।

योजना के लिए क्या है योग्यता

इस योजना का लाभ उठाने के लिए बच्ची की माता-पिता के आय इनकम टैक्स के दायरे में नहीं आनी चाहिए यानी करदाता लोग इस योजना के पात्र नहीं हैं. इसके साथ ही बच्ची के माता पिता के पास मध्य प्रदेश का निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए. इसके साथ ही केवल दो बेटियां ही इस योजना का लाभ उठा सकती हैं।

कैसे करें आवेदन

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, मोबाइल नंबर और पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए. आप योजने के लिए आवेदन करने के लिए https://ladlilaxmi.mp.gov.in/ पर विजिट करके आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: 100 Rupee Note Scheme: मामूली नहीं है सौ का ये नोट, इसे बेचकर पैसों से भर जाएगी पैंट की सारी जेब