comscore
Saturday, April 1, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसJeevan Mangal Policy: ये पॉलिसी देगी आपको हजारों रुपये का सम एश्योर्ड, जानें निवेश करने का सही तरीका

Jeevan Mangal Policy: ये पॉलिसी देगी आपको हजारों रुपये का सम एश्योर्ड, जानें निवेश करने का सही तरीका

Published Date:

भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC की बहुत सी ऐसी पालिसी है जो रिस्क कवर उपलब्ध कराती है। लेकिन कम आय और प्रोटेक्शन लेने के इच्छुक लोगों के लिए उसकी जीवन मंगल पॉलिसी (Jeevan Mangal Policy) बेहद खास है।यह एक टर्म प्लान है। लेकिन इसकी खास बात यह है कि मैच्योरिटी पर एल आई सी आपका पूरा पैसा वापस लौटा देती है जबकि दूसरे टर्म प्लान में ये सुविधा नहीं होती।इस पॉलिसी में न्यूनतम 60 रूपये के मंथली प्रीमियम पर सुरक्षा की गारंटी मिलती है।इस टर्म प्लान में आप 50 हजार रुपए तक का प्रोटेक्शन ले सकते हैं।

कैसे जमा कर सकते हैं प्रीमियम

यह एक टर्म प्लान है। इसमें सालाना, छमाही, तिमाही, मंथली,15 दिन या फिर हर सप्ताह प्रीमियम जमा कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस पॉलिसी में न्यूनतम सम एश्योर्ड 10 हजार और अधिकतम समय एश्योर्ड 50 हजार रुपए है।

Jeevan Mangal Policy

कौन ले सकता है Jeevan Mangal Policy

Jeevan Mangal Policy लेने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल और ज्यादा से ज्यादा 55 साल होनी चाहिए।यह पॉलिसी बीमाधारक के 65 साल पूरे होने पर मैच्योर होती है। इसमें रेग्यूलर प्रीमियम प्लान के लिए टर्म 10 से 15 साल है तो वहीं सिंगल प्रीमियम प्लान के लिए टर्म 5 से 10 साल है।

टैक्स में मिलती है छूट

इसमें निवेश करने से आपको इनकम टैक्स में छूट का लाभ भी मिलता है। इसमें आपको 80C के तहत छूट मिलती है और प्रीमियम पर मिलने वाले पैसों पर किसी तरह का टैक्स नहीं लगता।

यह भी पढ़ें: SCSS- अगर चाहते हैं अपने पैसे को सुरक्षित रखना तो यहां करे निवेश, जानिए क्या है तरीका?

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Monalisa ने चमचमाती साड़ी पहन ‘देसी गर्ल’ पर लगाए गजब ठुमके, वीडियो देख पतली कमर पर अटकी फैंस की निगाहें

मोनालिसा (Monalisa) भोजपुरी इंडस्ट्री की क्वीन मानी जाती हैं. सोशल मीडिया...