comscore
Friday, December 2, 2022
- विज्ञापन -

Loan Advanced: सस्ता लोन चाहिए तो जानें 5 बातें काम की, इससे बेहतर कुछ नहीं

Published Date:

Loan Advanced: कहते हैं पैसा बहुत मश्किलसे जुड़ता है। हमें बैंक से अपनी जरूरत को पूरा करने के लिए लोन लेना होता है। अगर पैसे की तुरंत जरूरत पड़ती है तो हम सीधे पर्सनल लोन की ओर रुख करते हैं। हालांकि, पर्सनल लोन काफी महंगा पड़ता है। बैंक इस पर 12% से लेकर 24 फीसदी तक ब्याज वसूलते है। हालांकि, ऐसा नहीं है कि पर्सनल लोन ही एक मात्र विकल्प है। अगर, आप समझदारी से काम करें तो तुरंत जरूरत के समय में भी आप सस्ते ब्याज पर आसानी से लोन लें सकते है। आइए, जानते हैं कैसे 5 सुझाव से आपके लिए रास्ता आसान हो जाएगा।

इन 5 तरीके से तुरंत लें लोन

.1. गोल्ड लोन 

बैंक सोने की एवज में गोल्ड लोन आसानी से दे देते हैं क्योंकि यह एक सिक्योर्ड लोन होता है। वहीं, इस पर ब्याज की दर भी 7% से शुरू होता है। यह पर्सनल लोन के मुकाबले काफी कम है। बैंक इस पर रकम के अनुसार प्रोसेसिंग फीस प्रोसेसिंग फीस 250 रुपये से 5000 रुपये तक लेते है। यानी आप पैसे की तुरंत जरूर को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन ले सकते हैं। इस पर आपको ब्याज भी कम देना होगा। 

2. FD की एवज में लोन

FD की एवज में बैंक से सस्ता लोन लेने का दूसरा तरीका है। अगर आपके पास कोई फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) है तो आप इसके एवज में बैंक से तुरंत लोन प्राप्त कर सकते हैं। बैंक आपकी डिपॉजिट राशि का 90% से 95 फीसदी तक का लोन आसानी से दे देते

3. पीएम अकाउंट पर लोन

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आप पीएफ अकाउंट पर आसानी से लोन प्राप्त् कर सकते हैं। घर खरीदने और होम लोन की ईएमआई चुकाने के लिए आप ईपीएफ खाते में जमा रकम का 90 फीसद हिस्सा निकाल सकते हैं। इसमें रीपेमेंट की समय अवधि 24 महीने की होती है। लोन का भुगतान या तो मासिक तौर पर या फिर लंप सम में किया जा सकता है। पीएफ पर लोन लेने के लिए खाताधारक को एक फीसदी की दर से ब्याज देना होता है। 

4. प्रॉपर्टी मार्गेज कर लोन 

बैंक प्रॉपर्टी मार्गेज यानी गिरवी रखकर लोन देते है। आप आसानी से 5 लाख रुपये से लेकर 10 करोड़ रुपये तक का लोन ले सकते हैं। लोन की अवधि 2 साल से 15 साल के बीच होती है। मार्गेज के रूप में आवासीय और कमर्शियल, दोनों तरह की संपत्तियों का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह लोन भी बैंक कम ब्याज दर पर उपलब्ध कराते हैं। 

5. शेयरों के बदले लोन

आप अपने शेयर, म्यूचुअल फंड या बीमा पॉलिसी के बदले भी लोन ले सकते हैं। म्यूचुअल फंड और शेयर के मामले में बैंक आपको निवेश की रकम के 50 % तक का लोन दे देते हैं। शेयर या म्यूचुअल फंड की एवज में लोन देने पर बैंक 9-15% की दर से ब्याज वूसलते हैं। इसका फायदा यह है कि आप पर्सनल लोन के मुकाबले सस्ता लोन प्राप्त कर लेते हैं।

ये भी पढ़ें- FD Rules: RBI ने बदले एफडी के नियम, जानें वरना होगा तगड़ा नुकसान

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Mahindra Alturas G4: लॉन्च हुआ महिंद्रा का नया मॉडल, क्या Fortuner को देगी टक्कर?

Mahindra Alturas G4:भारत की पॉपुलर फोर व्हीलर कंपनी महिंद्रा...

Digital Currency: RBI ने लांच की डिजिटल करेंसी, जानें इसके फायदे और नुकसान

Digital Currency: भारत आज से डिजिटल इकोनॉमी के क्षेत्र...

POCO M4 5G पर मिल रही भयंकर छूट! केवल 999 रुपए में घर लाएं ये चमचमाता हुआ स्मार्टफोन

5जी स्मार्टफोन का क्रेज लोगों में खास देखने को...

बीच मैच के दौरान Ricky Ponting की तबीयत हुई खराब, अस्पताल में कराया गया भर्ती, जानें ताजा अपडेट

Ricky Ponting: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान और विश्व विजेता...

Indian Railway: यहां है दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म, जानें भारत में स्थित इस जंक्शन का पूरा इतिहास

Indian Railway: भारतीय रेलवे में प्रतिदिन लाखों यात्रियों सुरक्षित...