Loan : क्या आपको पता है कि कितनी सैलरी पर मिलता है लोन और क्या होती हैं शर्तें, जानें पूरी डिटेल

Loan

Loan : कई बार ऐसा होता है कि हमें अपने जरूरतों को पूरा करने के लिए इतने धन की आवश्यकता होती है जितना हमारा पास नहीं होता. ऐसी स्थिति में अन्य माध्यमों से धन लेते हैं उन माध्यमों में एक Loan भी होता है. ये लोन हमें अपने वेतन या अच्छी साख पर मिलता है. लेकिन क्‍या आपने सोचा है कि आपके वेतन पर कितना लोन मिल सकता है और आप अपनी ईएमआई कितनी तय कर सकते हैं. आज हम इसके बारे में आपको सबको कुछ बताते हैं. तो चलिए करते हैं शुरू.

RBI गाइडलाइन

सैलरी और उसके एवज में मिलने वाले लोन को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) की स्‍पष्‍ट गाइडलाइन है. गाइडलाइन में लोन, ईएमआई और व्‍यक्ति के खर्चों के बीच तालमेल रखने के स्‍पष्‍ट निर्देश दिए गए हैं. आरबीआई की इस गाइडलाइन के अनुसार, किसी भी वेतनभोगी को हर महीने मिलने वाली टेक होम सैलरी की 55 से 60 फीसदी राशि ही ईएमआई चुकाने में इस्‍तेमाल की जा सकती है. शेष पैसों का इस्‍तेमाल वह अपनी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरी करने में करेगा. हालांकि, इस गाइडलाइन के आने के बाद बैंक अपनी तरफ टेक होम सैलरी का सिर्फ 50 फीसदी हिस्‍सा ही ईएमआई के रूप में तय करते हैं. जिससे लोन लेना वाला ऐसा ना हो कि लोन दे ही ना पाए.

Loan

personal_loan
Source- PixaBay

कितना मिल सकता है लोन

रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के मुताबिक, कोई व्‍यक्ति अपनी कुल टेक होम सैलरी का 60 गुना तक लोन पा सकता है. मसलन, अगर किसी व्‍यक्ति की मासिक टेक होम सैलरी 50 हजार रुपये है तो वह अधिकतम 30 लाख रुपये का लोन पा सकता है. इसी तरह, 1 लाख रुपये टेक होम सैलरी पाने वाला व्‍यक्ति 50 लाख रुपये तक का लोन पाने के लिए योग्‍य है. पर्सनल लोन के मामले में बैंक ग्राहक के सिबिल स्‍कोर और रिस्‍क क्षमता के आधार पर लोन की राशि तय करते हैं. लेकिन होम लोन एलिजिबिलिटी क्रेडिट स्कोर, वेतन, आयु, लोकेशन, वर्तमान देयता आदि पर भी निर्भर होती है. ये जानकारी आपको पसंद आई तो इसे शेयर करें.

ये भी पढ़ें : SBI जीरो अकाउंट पर दे रहा है बंपर फायदा, आप भी खुलवाए तुरंत खाता और लें बैंक की इन सुविधाओं मुफ्त में आनंद