MAHINDRA COMPANY : जानिए कितने रूपये के मालिक हैं आनंद महिंद्रा

  
MAHINDRA COMPANY : जानिए कितने रूपये के मालिक हैं आनंद महिंद्रा

MAHINDRA COMPANY : भारत में महिंद्रा ग्रुप ऑफ इंडस्ट्री बड़ी पूंजीपति कंपनियों में से एक है. बता दें कि इस कंपनी में वाहन और ट्रैक्टर मैन्यूफेक्चर किया जाता है. जिसके चेयरमैन का नाम आनंद महिंद्रा है.

तो चलिए आज हम आपको आनंद महिंद्रा की जिवनी के बारे में बताते हैं.

सबसे पहले हम आपको बता दें कि इनका जन्म 1955 में हुआ था. उनके पिता का नाम हरीश महिंद्रा था जोकि एक उद्योगपति थे. दरअसल अच्छे घराने से होने के कारण इनकी शिक्षा अच्छे स्कुल से प्रारंभिक पढ़ाई पूरी की. जिसके बाद उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय में फिल्म निर्माण और आर्किटेक्चर की पढ़ाई की और हार्वर्ड बिजनेस स्कूल से एमबीए की डिग्री पूरी की.

करियर की शुरुआत

वहीं आनंद ने अपने करियर की शुरूआत महिंद्रा यूजीन स्टील कंपनी लिमिटेड कंपनी से की. जहां वो फाइनेंस डायरेक्टर के एग्जीक्यूटिव असिस्टेंट के पद पर जॉइन किया. फिर थोड़े दिनों बाद उन्हें कंपनी का डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर बनाया गया.

इसके बाद साल 1991 में उन्होंने कंपनी स्वीच कर ली और वे महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड में डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर के रूप में पद ग्रहण किया. जहां से प्रमोशन पाकर उन्हें बोर्ड का चेयरमेन चयनित किया गया.

चारू शर्मा के साथ की प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत

आनंद महिंद्रा ने साल 2014 में स्पोर्ट्स कमेंटेटर चारू शर्मा के साथ प्रो कबड्डी लीग की शुरुआत की, जो रिश्ते में उनके बहनोई है. साथ ही मुकेश अंबानी और महेश समंत के साथ मिलकर चैनल EPIC की स्थापना की. बता दें कि आनंद महिंद्रा का नाम भारत के टॉप 10 कॉर्पोरेट घरानों में शामिल है. फिलहाल महिंद्रा समूह 19 बिलियन मेरिकी डॉलर का संगठन है.

इन अवार्ड से नवाजे जा चुकें हैं आनंद

आनंद को भारत सरकार की तरफ से अभी तक कई सारे अवार्ड से नवाजा जा चुका है. सबसे पहले उन्हें साल 2004 में राजीव गांधी पुरुस्कार से नवाजा गया है. फिर उसी साल में फ्रांसीसी गणराज्य के राष्ट्रपति द्वारा नाइट ऑफ द ऑर्डर ऑफ मेरिट से नवाजा गया. साथ ही साल 2005 में अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन द्वारा लीडरशिप अवार्ड दिया गया और साल 2006 में सीएनबीसी एशिया की ओर से बिजनेस लीडर अवार्ड से नवाजा गया.

यह भी पढ़ें - Business Idea: मुफ़्त! मुफ़्त! मुफ़्त! आधार कार्ड की फ़्रेंचाइजी मिल रही है फ्री में, स्टेप बाई स्टेप करें अप्लाई

Tags

Share this story

Around The Web

अभी अभी