comscore
- विज्ञापन -
Home बिजनेस Mangalsutra Designs: दुल्हन के लिए मंगलसूत्र के ये यूनीक और स्टाइलिश डिज़ाइन...

Mangalsutra Designs: दुल्हन के लिए मंगलसूत्र के ये यूनीक और स्टाइलिश डिज़ाइन हैं बहुत खास! देखते ही आ जाएंगे पसंद

Mangalsutra Designs
- विज्ञापन -

Mangalsutra Designs: आज हम आपको मंगलसूत्र के डिजाइन  के बारे में बताने जा रहे हैं। भारत में गहना या सोने के गहनों में गले में पहने जाने वाले एक बहुत ही खूबसूरत आभूषण का नाम है। मंगलसूत्र के बिना भारतीय नारी का श्रृंगार अधूरा है। जानिए सबसे पहले आज का ताजा भाव… सोने-चांदी के भाव में उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। 22 नवंबर 2022 कोभारतीय बाजार में सोने का भाव गिर गया है. 22 कैरेट सोने के दाम 48,800 और 24 कैरेट के दाम 53070 हो गया है।

मंगलसूत्र एक हार की तरह होता है। इसे शादी समारोह के दौरान दूल्हे द्वारा दुल्हन के गले में पहना जाता है। इसके बाद दुल्हन जीवन भर मंगलसूत्र पहनती है।

- विज्ञापन -

पारंपरिक तौर पर देखा जाए तो मंगलसूत्र  एक विवाहित महिला की पहचान भी कहा जा सकता है। मंगलसूत्र या उपन्यास मंगलसूत्र भारत के बाहर अन्य देशों में प्रचलित है।

कैसे पहचानें सोना असली है या नकली?

कई बार हमारे मन में यह प्रश्न उठता है कि सोने की शुद्धता कैसे जांचें? इसका सबसे अच्छा तरीका है कि आप उस पर लगा हॉलमार्क देखें, जिसे Bureau of Indian Standards (BIS) द्वारा सोने की शुद्धता जांचने के लिए दिया जाता है. जोकि कैरट के आधार पर अलग-अलग होता है.

जैसे 18 कैरट सोने पर 750, 21 कैरट पर 875 और 22 कैरट सोने पर अधिकतर 916 लिखा होता है. जबकि 23 कैरट पर 958 और 24 कैरट सोने पर 999 लिखा होता है. इस प्रकार, सोना जितने अधिक कैरट का होगा, वह उतना ही शुद्ध होगा. इसी तरह से आप सोने की शुद्धता पहचान सकते हैं.

सोने की शुद्धता आप सरकार द्वारा बनाए गए बीआईएस केयर एप (BIS care app) की मदद से भी जांच सकते हैं. इस एप के जरिए आप ना केवल सोने की शुद्धता जांच सकते हैं, बल्कि इससे जुड़ी कोई शिकायत भी दर्ज करा सकते हैं

ये भी पढें- Gold Price Update: खुशखबरी! घर में बजने वाली है शहनाई तो आज कर लीजिए सोने की शॉपिंग, लुढ़क गए हैं सोने और चांदी के दाम

- विज्ञापन -