काम की बात : अब बच्ची का सरकारी अस्पताल में ही बनेगा आधार कार्ड, खुलेगा बैंक अकाउंट भी, पढ़ें पूरी खबर

source: pexels

Delhi Government scheme: जब किसी बच्ची का जन्म सरकारी अस्पताल में होता है तो उसका जन्म प्रमाण पत्र लेने के लिए अस्पतालों के चक्कर काटने पड़ते हैं. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा . दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला करते हुए पश्चिमी दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में बच्ची के जन्म लेने पर माता-पिता को दोगुनी खुशी देते हुए बच्चियों को उनके जन्म प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और बैंक खाते के साथ अस्पताल से विदा करने का निर्णय किया है.

ये ही नहीं जिला प्रशासन सरकारी अस्पताल में जन्म लेने वाली बच्ची की माता को उपहार भी देगी. इस उपहार में माता को बच्ची के पैरों के निशान और एक फोटो शामिल होगी.

सभी कागजात एक बार में मिलेंगे

आपको बता दें कि, जिलाधिकारी चेष्ठा यादव का कहना है कि नन्ही परी पहल (little angel initiative ) का उद्देश्य माता-पिता को सभी जरूरी कागजात एक ही बार में उन्हें प्रदान करवाना है. इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि बच्चे के जन्म से संबंधी किसी भी कागजात के लिए माता-पिता को बार-बार सरकारी विभागों के चक्कर ना लगाने पड़े. इसलिए हम इस योजना को सरकारी अस्पतालों में शुरू कर रहे है.

Arvind Kejriwal wife Sunita Kejriwal
Image credits: Arvind Kejriwal/Twitter

आपको बता दें कि सरकार की यह योजना फिलहाल के लिए संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल में शुरू की गई है. आने वाले अगले हफ्ते में जिले के तीन अन्य अस्पताल भगवान महावीर अस्पताल, बाबा साहेब आंबेडकर अस्पताल और दीपचंद बंधु अस्पताल में इस योजना को शुरू कर दिया जाएगा. एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में सबसे अधिक बच्चों का जन्म बाबा साहेब आंबेडकर अस्पताल में होता है. यह हर रोज लगभग 50 से 60 बच्चे जन्म लेते है.

अस्पताल में हेल्प डेस्क की स्थापना

माता-पिता को बच्ची के जन्म से संबंधी सभी कागजात समय पर उपलब्ध हो इसके लिए विभाग ने अस्पतालों में हेल्प डेस्क बनवाएं है. इस हेल्पडेस्क (helpdesk) में एमसीडी, बैंक और आधार इकाइयों के अधिकारियों द्वारा देखरेख होगी. जो यह सुनिश्चित करेंगे कि बच्ची के जन्म के बाद उसे छुट्टी मिलने पर उसके पास सभी कागजात हो.

इसके अलावा अधिकारियों ने यह भी कहा कि अगर किसी कारणवश बच्ची की छुट्टी जल्दी हो जाती है. तो माता-पिता कुछ दिनों के अंदर दोबारा अस्पताल आकर सभी कागजात (All documents of the child) ले जा सकते है.
अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करे.

ये भी पढ़ें : Indian Railways: चार्ट बनने के बाद कैंसिल किए टिकट पर कैसे मिलेगा रिफंड, जानें तरीका

Vastu Tips: वास्तु की ये 5 चीजें कराएगी धन का लाभ Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें… KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक