Mutual Fund Scheme: इस फंड स्कीम से कमाएं मोटी रकम, पैसा सुरक्षित रहेगा बस जान लें पूरी डिटेल्स

  
Mutual Fund Scheme: इस फंड स्कीम से कमाएं मोटी रकम, पैसा सुरक्षित रहेगा बस जान लें पूरी डिटेल्स

Mutual Fund Scheme: अगर इंसान अपनी कमाई का कुछ हिस्सा म्यूचुअल फंड में निवेश करता है तो भविष्य सिक्योर रहता है। आपने एक कहावत सुनी होगी कि कोई आदमी रातों-रात करोड़पति बन गया लेकिन ऐसा मुमकिन है? बिल्कुल है, या तो उसकी लॉटरी लग जाए लेकिन अब लॉटरी हर किसी की तो नहीं लगती। इसलिए हमेशा Best Mutual Fund Scheme को समझकर उसमें निवेश करना चाहिए। पैसों की पूरी सेफ्टी यहां रहती है और इसके लिए आपको ओवरनाइट्स फंड्स के बारे में समझना चाहिए। SEBI ने म्यूचुअल फंड की कैटेगरी को रेगुलेट किया तब ये कैटेगरी बनी। चलिए आपको इसकी डिटेल बताते हैं।

क्या है ओवरनाइट्स फंड्स?

ओवरनाइट फंड्स डेट कैटेगरी का इनवेस्टमेंट है। ऐसे ऑप्शन में निवेश करने वालों का एक ही दिन में पैसा मैच्योर हो जाता है। हर बिजनेसमैन दिन की शुरुआत में फंड का एसेट अंडर मैनेजमेंट कैश में ही किया जाता है। इसके जरिए बॉन्ड खरीदे जाते हैं और अगले दिन फंड मैच्योर हो जाता है। इसके बाद अगले दिन कैश के साथ इसकी शुरुआत होती है। बॉन्ड में निवेश होता है जो अगले दिन फिर मैच्योर होने की प्रक्रिया चलती है। कुल मिलाकर हर दिन इसमें पैसा निकाला जा सकता है।

इस स्कीम में लिक्विडिटी का आपको झंझट नहीं उठाना होगा। अगर आपके पास ज्यादा पैसा है जिसे आप किसी लॉक-इन पीरियड वाले स्कीम में निवेश नहीं करना चाहते तो इसमें करें। ओवरनाइट कैटेगरी में निवेश करने से आपका पैसा बढ़ेगा और इसे आप कभी भी निकाल भी सकते हैं। इसके लिए आपको बायिंग और विड्रॉल का आवेदन ट्रेंडिंग के समय करना होगा।

Mutual Fund Scheme: इस फंड स्कीम से कमाएं मोटी रकम, पैसा सुरक्षित रहेगा बस जान लें पूरी डिटेल्स
Image source: Pexels

बॉन्ड और डेट मार्केट में बढ़ते इंट्रेस्ट रेट से आपकी चिंता बढ़ती ही होगी। इंट्रस्ट रेट बढ़ने से फंड के घटने का डर भी रहता है। ओवरनाइट फंड्स में इस तरह का रिस्क बहुत कम रहता है। इसमें निवेश केवल एक रात ही रहता है। उतने समय में बड़े डिफॉल्ट के बदवाल होने की कोई संभावना नहीं होती है। इसलिए आपका पैसा सुरक्षित रहता है। ओवरनाइट फंड्स का नाम यही क्यों है इसका जवाब ये है कि इसमें पैसा निकालने का कोई समय नहीं है। आप जब चाहें पैसा निकाल सकते हैं और आप जैसा चाहें इनवेस्ट भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: Business Idea: कम समय में इस चीज का बिजनेस आपको बना सकता है मालामाल, जानें इसकी पूरी डिटेल्स

Tags

Share this story

Around The Web

अभी अभी