National Pension Scheme: सिर्फ इतने रुपए खर्च कर हर महीने मिलने लगेंगे 45,000, बस करना होगा ये काम 

National Pension Scheme:

National Pension Scheme : महंगाई के इस दौर में अच्छी कमाई के साथ-साथ फ्यूचर प्लानिंग करना बेहद जरूरी है। यदि आप फ्यूचर प्लानिंग नहीं करते है तो आपका बुढ़ापा परेशानियों से घिरा हुआ होता है। लेकिन हमारी सरकार समय-समय पर लोगों के उज्जवल भविष्य के लिए कई ऐसी लाभकारी योजनाएं लेकर आती है जिससे लोगों का फायदा हो सके। आज हम आपको सरकार की एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे है जिसमें आपको हर महीने छोटे-छोटे राशि में निवेश करना है, जिससे आपका भविष्य अच्छे से कट जाएं।

मात्र 1000 रूपये से खोले अकाउंट

सरकार की नेशनल पेंशन स्कीम में यदि आप अपनी पत्नी के नाम से अकाउंट खुलवाआते है, तो आप 45,000 रूपये महीना पेंशन का लाभ ले सकते है। इसके लिए सबसे पहले आपको खाता ओपन करवाना होगा और हर महीने एक फिक्स राशि इसमें निवेश करनी होगी। स्कीम के तहत आपको रेगुलर इनकम होती रहेगी। यहां रेगुलर इनकम से मतलब पेंशन से है। नेशनल पेंशन स्कीम के तहत 60 साल पूरे होने के बाद एकमुश्त पेमेंट आपको की जाती है।
आप मात्र 1000 रूपये से पत्नी के नाम पर एनपीएस अकाउंट खोल सकते है। 60 साल की उम्र के बाद एनपीएस अकाउंट मेच्योर हो जाता है। नए नियमों के मुताबिक आप एनपीएस अकाउंट को 5 साल के लिए और बढ़ा सकते है। इस स्कीम में खास बात ये है कि आप ये तय कर सकते है कि आपकी पत्नी को हर महीने कितनी पेंशन मिलेगी।

समझिए कैसे होगी इनकम

यदि आपकी पत्नी की उम्र 30 साल है और आप उनके एनपीएस अकाउंट में हर महीने 5000 रूपये का निवेश करते है और यदि उन्हें इस पर सालाना 10% रिटर्न मिलता है, तो 60 साल की उम्र में उनके अकाउंट में कुल 1.12 करोड रुपए जमा हो जाएंगे। इसमें से लगभग 45 लाख रुपयों 60 साल के बाद मिल जाएंगे, वहीं अन्य हर महीने 45,000 रूपये की पेंशन के तौर पर उनके अकाउंट में आएंगे।

यह भी पढ़े: अगर आपके पास मौजूद है 5 और 10 रुपए का यह सिक्का, तो आप भी बन सकते हैं लखपति