National Saving Certificate: मौज ही मौज! पोस्ट ऑफिस ने चलाई ऐसी स्कीम जो कर देगी आपको मालामाल

Post Office Scheme : रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank Of India) ने बैंक एफडी (Bank FD) पर मिलने वाले ब्याज दरों को घटाया दिया है. ऐसे में ग्राहकों को एफडी करने पर पहले वाला रिटर्न नहीं मिल रहा है. अगर आप निवेश सुरक्षित रखना चाहते है और ज्यादा से ज्यादा रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं. तो हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक शानदार स्कीम के बारे में बताने वाले है।इस सकीम का नाम नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) है।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate)

इसमें निवेश करने पर आपको बैंक एफडी से ज्यादा रिटर्न मिलेगा. इस स्कीम का नाम है नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate). इसमें निवेश करने पर आपको 6.8 प्रतिशत की दर से ब्याज मिलता है. वहीं अगर आपको बैंक से कम्पैरिसॉन करके बताए तो बैंक में एफडी करने पर आपको ज़्यादा से ज़्यादा 5.8 प्रतिशत ही ब्याज मिलता है. NSC में निवेश पर आपको 1 प्रतिशत ज्यादा ब्याज मिलता है.

कितनी अमाउंट से शुरू कर सकते है निवेश ?

NSC स्कीम में कोई भी व्यक्ति 1000 रुपये के निजी अमाउंट से कम में एक साल में निवेश कर सकता है. अगर आप 10 साल के लिए इस स्कीम (Scheme) में निवेश करते हैं. तो आपके पैसे मैच्योरिटी पर आपको डबल मिलेंगे. इस स्कीम में निवेश करने पर इनकम टैक्स (Income Tax) की धारा 80C के तहत आपको 1.5 लाख तक के निवेश पर छूट का लाभ मिलेगा.

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट की प्रमुख बातें :-

  1. इस स्कीम में निवेश पर 6.8 प्रतिशत का ब्याज दर निवेश को मिलेगा.
  2. यह ब्याज दर वार्षिक के आधार पर ही मिलता है और यह सभी राशि मैच्योरिटी पर ही मिलता है.
  3. इस स्कीम में सालाना आपको 1000 रुपये निवेश करना जरूरी है. वहीं अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं हैं.
  4. इस स्कीम में निवेश करने के लिए आप सिंगल या ज्वाइंट अकाउंट दोनों खोल सकते हैं. ज्वाइंट अकाउंट में अधिकतम तीन लोगों को शामिल किया जा सकता है.
  5. 10 साल से ज्यादा उम्र के बच्चों का अकाउंट भी माता-पिता की देखरेख में खोला जा सकता है.

यह भी पढ़े: Scheme: अब मात्र 10 साल में आपके पैसे हो जाएंगे डबल,बस करना है इतना सा काम