Indian Railway : स्टेशन मास्टर्स का बड़ा ऐलान, 31 मई को हो सकती हैं पूरे भारत की ट्रेनें बंद

Train
Representative image

Indian Railway : भारतीय रेल के बारे में कहा जाता है कि वो कभी विपत्ति काल में भी नहीं रुकती. लेकिन हमने देखा कि कोरोना काल में कैसे रेल के पहिए थम गए थे. आज फिर वो वक्त करीब आ पहुंचा है कि शायद रेल के पहिए थम जाएं. आपको बता दें कि 31 मई को Indian Railway के पूरे भारत के सभी स्टेशन मास्टरों (Station Master) ने सामूहिक अवकाश पर जाने का निर्णय लिया है.

स्टेशन मास्टरों की मांग है कि उनके संवर्ग में खाली पदों को जल्द भरा जाए. स्टेशन मास्टरों को अभी 8 घंटे की जगह 12 घंटे नौकरी करनी पड़ रही है. जब से स्टेशन मास्टरों ने ये एलान किया है तबसे केंद्र सरकार और रेलवे प्रशासन के हाथ पांव फूल गए हैं.

स्टेशन मास्टरों की मांग

ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन (India Station Masters Association) के अध्यक्ष धनंजय चंद्रात्रे के अनुसार स्टेशन मास्टरों की मांग है कि हमारे द्वारा रेलवे बोर्ड के सीईओ को एक सूची भेजी गई है.उसमें प्रमुख मांगे यह हैं.

  • रेलवे के खाली पदों को जल्द भरा जाए.
  • रेल कर्मचारियों को रात्रि ड्यूटी भत्ता दिया जाए.
  • एमएसीपी का लाभ 16.02.2018 के बजाय 01.01.2016 से प्रदान किया जाए.
  • स्टेशन मास्टरों को तनाव से मुक्त किया जाए.
  • रेलवे का निजीकरण को रोका जाएं.
  • साथ ही नई पेंशन स्कीम को बंद करके पुरानी पेंशन स्कीम को शुरू किया जाए.
Indian Railways
Source- Pixabay

रेलवे बोर्ड को दिया नोटिस

देश के करीब 35 हजार स्टेशन मास्टरों (Station Master) ने इस फैसले के बाद रेलवे बोर्ड को एक नोटिस करते हुए ऑल इंडिया स्टेशन मास्टर्स एसोसिएशन (India Station Masters Association) के अध्यक्ष धनंजय चंद्रात्रे ने कहा है कि हमारे पास सामूहिक अवकाश पर जाने के अलावा कोई चारा नहीं है. देशभर में इस वक्त करीब 6 हजार स्टेशन मास्टररों की कमी है. लेकिन रेलवे इन पदों पर भर्ती नहीं कर रहा है. जिस दिन स्टेशन मास्टर का अवकास होता है उस दिन हमें दूसरे स्टेशन से कर्मचारी को बुलाना पड़ता है.
इसलिए हमारी मांगों को जल्द पूरा किया जाए. नहीं तो हम सार्वजनिक अवकाश पर जरूर जाएंगे.

ये भी पढ़े : Indian Railways : ट्रेन में सोने को लेकर रेलवे ने बनाए ये नियम, नहीं करेंगे पालन तो होगी कार्रवाई

Somvar ke upay: शिवजी के इन अवतारों के दर्शन मात्र से दूर हो जाएंगी आपकी सारी परेशानियां Sawan 2022: सावन में शिव जी को अर्पित करें ये चीजें, बरसेगी कृपा… बारिश के दिनों में रोपें ये 6 पौधे, हर काम में होगा लाभ… Vastu Tips: वास्तु की ये 5 चीजें कराएगी धन का लाभ Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें… KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक