New Pension Scheme: इस स्कीम के तहत PFRDA ने शुरु की नई पहल,जानिए इसके फायदे और नुकसान

PM Kisan Mandhan Yojana

Pension Programme: तेजी से गिर रहे रूपए और बढ़ती महंगाई को देखते हुए पेंशन फंड रेगुलेटरी एवं डेवेलपमेंट पेंशन सिस्टम (PFRDA) लोगों को राहत देने के लिए खुशखबरी ला रही है। दरअसल गारंटी वाला पेंशन प्रोग्राम को नेशनल पेंशन सिस्टम (New Pension Scheme) के तहत 30 सितंबर से लांच करने जा रही है।आज के समय में बढ़ती महंगाई के चलते निवेशकों का रुझान काफी कम हो रहा है और इसे बढ़ाने के लिए PFRDA इस पहल की शुरुआत कर रहा है। NPS में आप दो अकाउंट खोल सकते हैं। इसके तहत सेविंग अकाउंट में आप निकासी कर सकते हैं लेकिन मुख्य अकाउंट में इसके लिए कुछ नियम हैं जिसे समझना बेहद जरुरी है।

pension
source: thevocalnews

रोजमर्रा की ज़िंदगी में लोग रिटायरमेंट प्लान किये बिना ही अपना इन्वेस्टमेंट कहीं भी कर देते हैं और बाद में उन्हें रिटर्न काफी कम मिलता है। लेकिन अब गारंटी वाला पेंशन प्रोग्राम लांच होने के बाद निवेशक इस तरफ ज्यादा रुझान दिखाएंगे।

New Pension Scheme में मिलता है इतना रिटर्न

सुप्रतीम बंदोपध्याय ने बताया कि पिछले 13 सालों की अवधि में स्कीम से 10 फीसदी से अधिक की दर से सालाना चक्रवृद्धि ब्याज दिया है। ऐसी पूरी कोशिश रही है कि निवेशकों को महंगाई को मात देने वाला रिटर्न मिले। अब इस नई स्कीम से फायदा देश के करोड़ों को होगा और नेशनल पेंशन में आवेदन करने वालों की संख्या में भी उछाल आएगा।

इतने लोगों ने लिया NPS

PFRDA के चेयरपर्सन ने कहा कि पेंशन एसेट्स के साइज 35 लाख करोड़ रुपये है। जिसमें से 22 फीसदी New Pension Scheme के पास है। जबकि 40 प्रतिशत फंड EPFO के पास है। बंदोपध्याय ने बताया कि इस साल सब्सक्राइबर्स की संख्या में 20 लाख की बढ़ोतरी का अनुमान जताया है।

इसे भी पढ़ें: 7th Pay Commission Update: कर्मचारियों के खाते में आयेंगे इतने पैसे,सरकार ले अपनाया ये फार्मूला