comscore
Saturday, February 4, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसNew Rules: आज से बदलने जा रहें ये नियम, जानें आपकी जेब होगी ढ़ीली या मिलेगी राहत

New Rules: आज से बदलने जा रहें ये नियम, जानें आपकी जेब होगी ढ़ीली या मिलेगी राहत

Published Date:

New Rules: नवंबर का महीना खत्म हो रहा है और दिसंबर शुरू होने जा रहा है। हर महीने की शुरुआत में कई नियम और चीजों में बदलाव होता है। दिसंबर की पहली तारीख से कुछ नियम बदले जा रहे है। इन बदलावों का असर आम आदमी से लेकर खास तक के जीवन पर होगा.आइए विस्तार से जानते हैं इन नियमो के बारे में…

ये है New Rules:

LPG सिलेंडर के दाम में होंगे बदलाव

1 दिसंबर को एलपीजी के दाम में बदलाव हो सकता है। जैसा कि हर महीने की पहली तारीख को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव होता है। ऐसे में माना जा रहा है कि 1 दिसंबर को पेट्रोलियम कंपनियां एलपीजी सिलेंडर की कीमत को रिवाइज कर सकती है। उम्मीद की जा रही है कि अक्टूबर में एलपीजी सिलेंडर के दाम घटेंगे।

ट्रेनों के टाइम-टेबल में होगा बदलाव

दिसंबर महीने के दौरान सर्दी के मौसम में भारत के अधिकतर हिस्सों में कोहरे का कहर बढ़ जाता है. इससे ट्रेनों के आवागमन में परेशानी होने लगती है. नतीजतन, रेलवे को कई ट्रेनों को कैंसिल करने का फैसला करना पड़ता है. कुहासे को देखते हुए रेलवे अपनी समय सारणी में भी बदलाव करती है. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि रेलवे दिसंबर महीने में रेलवे की समय सारणी संशोधित करेगी और नई समय-सारणी के अनुसार ट्रेनों का संचालन किया जाएगा.

15 दिसंबर तक जमा सकते हैं एडवांस टैक्स

2022-23 के अग्रिम कर (एडवांस टैक्स) की तीसरी किस्त भरने की आखिरी तारीख 15 दिसंबर है. जिस किसी का सालाना आयकर 10,000 रुपये से ज्यादा होता है, उन्हें अग्रिम कर जमा करना पड़ता है. अगर 15 दिसंबर तक वे 75 फीसदी कर पहले जमा नहीं करते हैं या कम कर जमा करते हैं, तो एक फीसदी की दर से ब्याज का भुगतान करना पड़ेगा.

New Rules
credit- Pixa

म्यूचुअल फंड में होगा ये बदलाव

म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों के लिए अगले महीने से अहम बदलाव होने जा रहा है। 1 दिसंबर से म्यूचुअल फंड निवेशकों को नॉमिनेशन डिटेल देना जरूरी होगा। नॉमिनेशन डिटेल नहीं देने पर निवेशकों को डिक्लेरेशन भरना होगा। इसमें नॉमिनेशन की सुविधा नहीं लेने की बात बतानी होगी।

टोकन नंबर होगा लागू

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)ने पेमेंट कंपनियों को ग्राहकों के क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का डेटा स्टोर करने से मना कर दिया है. पेमेंट कंपनियों को अब कार्ड के बदले एक वैकल्पिक कोड दिया जाएगा, जिसे टोकन (Token) नाम दिया है. ये टोकन यूनिक होंगे और कई कार्ड्स के लिए एक ही टोकन से काम चल जाएगा. यह लागू हो जाने के बाद ऑनलाइन पेमेंट के लिए सीधे कार्ड का इस्तेमाल न कर, यूनिक टोकन यूज करना होगा

जुर्माने के साथ भर सकेंगे आईटीआर

इसके साथ ही, अभी तक आपने अपना 2021-22 का आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल नहीं किया है, तो जुर्माने के साथ आप इसे 31 दिसंबर तक दाखिल सकते हैं. अगर आपकी कुल आमदनी 5 लाख रुपये से कम है, तो आपको 1,000 रुपये जुर्माना देना होगा. कुल आमदनी पांच लाख रुपये से ज्यादा होने पर जुर्माने की रकम बढ़कर 5,000 रुपये हो जाएगी.

ये भी पढें: Post Office Saving Scheme- इस योजना के तहत हर महीने मिलेंगे हजारों रुपये, सिर्फ कर लें इतना निवेश

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Spy Balloon: अमेरिका में दिखा जासूसी गुब्बारा! क्या है चीन की नई चाल? जानें डिटेल्स

Spy Balloon: अमेरिका के बाद लैटिन अमेरिका में जासूसी...

Best Earbuds: ब्लौपंकट और ओपो के ईयरबड्स में कौन है सबसे बढ़िया? जानें फीचर्स

Best Earbuds: बाजार में तमाम ईयरबड्स मौजूद हैं जो...

Quantino Twenty Five: स्टाइलिश लुक के साथ लॉन्च हुई ये धांसू कार, जानें क्या है खास

Quantino Twenty Five: भारतीय मार्केट में कई बेहतरीन गाड़ियां...

Maruti Suzuki की इस 7 सीटर कार का सबको इंतजार, Mahindra की बढ़ेगी टेंशन

Maruti Suzuki की कई जबरदस्त कार्स भारतीय मार्केट में...

UPSC Interview Questions: कर रहें हैं परीक्षा की तैयारी तो फटाफट जान लें इन सवालों के जवाब

UPSC Interview Questions: यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करके IAS...