PAN Card Link Process: पैन को आधार कार्ड से कैसे करें लिंक? यहां जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

PAN CARD

PAN Card Link Process: बैंक से पैसों का लेन-देन हो, टैक्स जमा करना हो या कानूनी रूप से पैसों से जुड़ा कोई भी काम हो वहां पैन कार्ड की जरूरत होती है। साथ ही भारत में जरूरी दस्तावेजों में आधार कार्ड को भी अनिवार्य कर दिया है। अगर आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक रहता है तो आपके पैसों का लेखा-जोखा बैंक और इनकम टैक्स की नजर में रहता है। अगर पैसों का लेनदेन सिर्फ बैंक से जुड़ा है तो आपका पैसा सरकार की नजर में रहता है। ऐसे में आपको भी पैन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक कराना जरूरी हो जाता है। अगर आपके आधार से पैन कार्ड लिंक नहीं है तो इसे जरूर कराएं। अगर आपको PAN Card Link Process नहीं पता है तो इसकी जानकारी यहां आपको मिल जाएगी।

आधार से पैन लिंक कराना क्यों है जरूरी?

धारा 139AA के अंतर्गत, हर नागरिक को आयकर रिटर्न भरने या रिटर्न भरने में पैन कार्ड के साथ आधार की भी जरूर होती है। 1 जुलाई, 2017 के बाद जिन लोगों के पैन कार्ड बने हैं, वे आधार कार्ड नंबर पाने के पात्र हैं। इसके लिए पैन कार्ड को आधार से जोड़ना जरूरी हो गया। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो बैंक से कोई लेन-देन नहीं कर सकते, संपति को खरीद या बेच नहीं सकते, स्टॉक और म्यूचुअल फंड में निवेश नहीं कर सकते हैं।

पैन कार्ड से आधार कैसे लिंक करें?

पैन और आधार को लिंक ना कराने से लोगों को परेशानी होती है। इस लावपरवाही के कारण आप ऑनलाइन लेन-देन नहीं कर सकते हैं। मैनपुरी से एक घटना सामने आई जहां एक बैंक में बहुत से लोगों के आधार-पैन लिंक नहीं थे तो उनका ऑनलाइन ट्रांजैक्शन नहीं हुआ। अगर आपका काम भी ऑनलाइन लेन-देन से रहता है या ऐसा नहीं भी है फिर भी आपको पैन-आधार लिंक करना अनिवार्य है। PAN Card Link Process क्या है इसके बारे में आपको नीचे विस्तार से बता रहे हैं-

  1. पैन कार्ड को आधार से लिंक कराने के लिए सबसे पहले इनकम टैक्स ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जाइए। इनकम टैक्स की ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometaxindiaefiling.gov.in है।
  2. इस वेबसाइट पर जाकर लेफ्ट साइड में आपको क्विक लिंक्स का विकल्प दिखाई देगा, इसमें लिंक पर जाएं और क्लिक कर दें.
  3. अब अपना पैन नंबर, आधार नंबर और नाम दर्ज करिए। ये जानकारी जब आप भरेंगे तो आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा।
  4. ओटीपी डालने के बाद आपका पैन कार्ड और आधार कार्ड लिंक हो जाएगा। अगर आपको इस पोर्टल पर कोई समस्या आ रही है तो आप www.utiitsl.com या www.egov-nsdl.co.in पर जाकर आधार-पैन लिंक कर सकते हैं।
  5. जब आधार से पैन लिंक हो जाएगा तो आपके सामने एक पॉप-अप मैसेज भेजा जाएगा। जिससे आपको पता चलेगा कि सफलतापूर्वक आधार से पैन लिंक हो गया है।

इसे भी पढ़ें: EPFO: कर्मचारियों को मिलेंगी छप्परफाड़ खुशियां,जानिए ईपीएफओ की खास स्कीम