PAN CARD: अब ऐसे बनवा सकते हैं ई-पैन कार्ड,जानिए क्या-क्या लगेंगे दस्तावेज और कैसे करें आवेदन?

PAN CARD

PAN CARD: पैन कार्ड बनवाना हो या फिर इस का करेक्शन करवाना हो, इन दोनों की ही प्रक्रिया ऑनलाइन आसानी से हो सकती है। आज हम आप को इसी प्रोसेस के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं और आप को बता दें कि इस प्रक्रिया को पुरा करने के लिये आप को कहीं भी बाहर जाने की ज़रुरत नहीं है। आप अपने PAN CARD की ऑनलाइन बनवाने के लिए NSDL की वेबसाइट (https://tin.tin.nsdl.com/pan/index.html) या फिर UTITSL (https://www.pan.utiitsl.com/PAN/) पर जा कर आराम से अप्लाई कर सकते है।

इतने रुपये में बन जाएगा PAN CARD

इस PAN Card के लिये अप्लाई करने हेतू आप को मात्र 93 रुपए (without GST) देने पड सकते हैं। आप को बता दें कि यह पैन कार्ड ऐप्लिकेशन फीस भारतीय नागरिकों के लिये 93 रुपये है जब कि यह अन्य देशों के नागरिकों के लिये 864 रुपये हैं। आप पैन कार्डकी इस फीस को ऑनलाइन Credit Card या फिर Debit Card की मदद से भर सकते है। इस के अलावा आप Net Banking या फिर Demand Draft की सहायता से भी यह फीस भर सकते हैं। पैन कार्ड के लिये अप्लाई कर देने के बाद आप के सभी डॉक्यूमेंट का NSDL/UTITSL के ऑफिस पहुंचना भी ज़रुरी है।

ऐसे करें आवेदन

PAN CARD APPLICATION को भर देने के बाद आप के सामने एक Documents की List आ जाएगी। ध्यान रहे कि इस के लिये अप्लाई करने के बाद आप डॉक्यूमेंट जरूर भेज दें क्योंकि यह इस प्रक्रिया का एक ज़रुरी हिस्सा है। याद रखें कि अगर आप डॉक्यूमेंट समय से नहीं भेजते हैं तो आप की एप्लीकेशन की आगे की प्रक्रिया पूरी नहीं की जाएगी। अगर आप सब कुछ सही तरीके से करते हैं तो ही आपका ऐप्लिकेशन मान्य होगा। एक बार जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो इस के बाद आप को केवल 10 दिनों के अंदर ही पैन कार्ड मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें: PM Vya Vandan Yojana- बुढ़ापे में हो जाएगी मौज,बस करना होगा ये काम