comscore
Friday, December 9, 2022
- विज्ञापन -

PF Account Balance Check: आपके पीएफ में कितना मिलता है ब्याज? ऐसे करें चेक

Published Date:

केंद्र सरकार द्वारा ,सभी नौकरी पेशा लोगों के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं। जिससे सभी नौकरी पेशा लोगों को सुविधाएं प्रदान की जाती है। साथ ही कई सारी बेनिफिट्स भी। उसमें से एक बेनिफिट यह भी है, कि सभी नौकरी पेशा लोगों के लिए PF जैसी योजना लाई गई है।

जिसमें सभी नौकरी पेशा लोगों के सैलरी से कुछ पैसे प्रत्येक महीने कटते हैं ताकि यह उनके पीएफ अकाउंट में जमा हो जाए सबका एक अलग पीएफ अकाउंट होता है। जिसमे कर्मचारियों की पूरी जानकारी दी गई रहती है। यह सभी केंद्र सरकार के कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के द्वारा देखरेख की जाती है।

उसमें मैं अभी 8% का ब्याज समय अनुसार जोड़ा जाता है। पैसे ब्याज के दर मे समय-समय पर बदलाव होता रहता है। जिस से PF के पैसे मे बढ़ोतरी होती रहती है।समय-समय पर PF के पैसे की जानकारी प्राप्त करने का एक ऑनलाइन तरीका है।

इसके लिए हमें सबसे पहले EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर visit करना होता है। यह रही वेबसाइट:-https: unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ इसके बाद दाई और दिए गए ऑप्शन ई- पासबुक पर क्लिक करना होता है।

फिर हमें https://passbook.epfindia.gov.in/ पर जाकर यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन और पासवर्ड के जरिए लॉगिन करना होता है। फिर सैलरी स्लिप पर लॉगिन करके कई कंपनियों की मेंबर आईडी नजर आएगी। फिर इनमें से जिसका बैलेंस देखना है उसे चुन लें। इसके बाद आपको अपना पीएफ बैलेंस दिख जाएगा।

ये भी पढ़ें: EPFO Interest: इन 3 तरीकों से तुरंत पता कीजिए कि आपके खाते में ईपीएफओ का ब्याज आया कि नहीं

Rahul Kumar Gaurav
Rahul Kumar Gauravhttp://hindi.thevocalnews.com
राहुल कुमार गौरव The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि स्पोर्ट्स और पॉलीटिकल में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी विश्वविद्यालय,भोपाल से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें