PM Kisan Samman Nidhi Yojna:अब इस तारीख तक जारी हो सकती है 14वीं किस्त, जानें- क्या आपके खाते में आएंगे 2,000 रुपये?

  
PM Kisan Samman Nidhi Yojna:अब इस तारीख तक जारी हो सकती है 14वीं किस्त, जानें- क्या आपके खाते में आएंगे 2,000 रुपये?

PM Kisan Samman Yojana : देश के करोड़ों किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना की 14वीं किस्त का बड़ी बेसब्री से इंतजार है। अगर मीडिया रिपोर्ट्स की मानें, तो पीएम किसान समेमान योजना की 14वीं किस्त किसानों के खातों में जल्द ही ट्रांसफर की जा सकती है। योजना के तहत किसानों के खातों में उनकी आर्थिक मदद करने के लिए सालाना 6,000 रुपये केंद्र सरकार द्वारा ट्रांसफर किए जाते हैं। यह रकम किसानों के खातों में सीधे ट्रांसफर की जाती है। पीएम किसान सम्मान योजना के तहत साल भर में तीन बराबर किस्तों में देश के करोड़ों किसानों के खातों में ट्रांसफर किए जाते हैं। ये किस्तें अप्रैल से जुलाई, अगस्त से नवंबर और दिसंबर से मार्च के बीच जारी की जाती हैं।

इस महीने आ सकती है किस्त 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पीएम किसान योजना की 14वीं किस्त मई के अंत तक आने का अनुमान है. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार की किसानों को 14वीं किस्त 26 मई से 31 मई के बीच किसी उनके खातों में ट्रांसफर की जा सकती है।  हालांकि, अभी तक इसकी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है। किसानों के खातों में पिछली किस्त यानी 13वीं किस्त फरवरी माह में जारी की गई थी।

https://twitter.com/AgriGoI/status/1650759304893583361?s=20

किसानों को इंतजार, कब आएगी किस्त ?

पीएम किसान योजना के तहत कयास लगाए जा रहे हैं कि अब अगली किस्त किसानों के खाते में मई या जून महीने में भेजी जाएगी।

इस दिन करा लें ई-केवाईसी


राज्य सरकारें लाभार्थी किसानों से अनुरोध कर रही हैं कि वे जल्द से जल्द ई-केवाईसी पूरी कर लें. बिहार सरकार के कृषि विभाग ने ट्वीट कर कहा है कि पीएम किसान के लिए ई-केवाईसी पूरी कर लें. विभाग ने कहा कि ई-केवाईसी सत्यापन 14वीं किस्त से पहले अनिवार्य रूप से किया जाना चाहिए।

2 तरीकों से करें ई केवाईसी


2 तरीकों से पीएम किसान के लिए ई केवाईसी पूरी कर सकते हैं। घर बैठे ऑनलाइन पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट के माध्‍यम से यह काम किया जा सकता है इसके अलावा किसान नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) पर जाकर भी अपनी ई केवाईसी करवा सकते हैं। किसान स्‍वयं ओटीपी माध्‍यम से ई केवाईसी करते हैं तो आपको कोई पैसा नहीं देना होगा, जबकि कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ई केवाईसी करवाता है तो उसे इसके लिए कुछ रुपये खर्च करने होंगे।

पीएम किसान योजना का पैसा रिफंड कैसे करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का अगर आपको गलती से पैसा मिला है या फिर आप इस योजना के पात्र नहीं फिर भी इस योजना का पैसा 2000रु क़िस्त अगर आपको मिली है तो आप ऑनलाइन इसे refound कर सकते है इसके लिए आपको कही जाने की आवश्यकता नहीं सरकार द्वारा शरू किसानो के लिए pmkisan.gov.in पोर्टल के माध्यम से आप ऑनलाइन Refound कर सकते हैं। गलती या फर्जी तरह से किसान योजना का लाभ ले रहे किसान यहा दी गए तरीको से pm kisan yojana Refound कर सकते है pmkisan.gov.in पोर्टल के माध्यम से ही किसान Pm Kisan Nidhi योजना का पैसा वापस कर सकते हैं |

किसन योजना के पात्र किसान

  • भारत के सभी किसान
  • जिन किसानो के पास 5 हेक्टियर तक जमीन है
  • किसान जो खेती करता है
  • जमीन किसान के नाम से होनी चाहिय
  • किसान ITR इनकम टेक्स के दायरे में नहीं आता हो
  • किसान किसी उच्च सरकारी पद पर नहीं है
  • डॉक्टर वकील आदि इस योजना का लाभ नहीं ले सकते है

ये भी पढ़ें- Bageshwar Dham: धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री को जान से मारने की मिली धमकी, जानें फोन करने वाले शख्स ने क्या कहा?

Tags

Share this story

Around The Web

अभी अभी