comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसPost Office Franchise: डाकघर दे रहा आपको हर महीने हजारों रूपये कमाने का मौका, बस करना होगा इतना सा काम

Post Office Franchise: डाकघर दे रहा आपको हर महीने हजारों रूपये कमाने का मौका, बस करना होगा इतना सा काम

Published Date:

Post Office Franchise: आजकल के दौर में हर कोई अपनी नौकरी से परेशान है।आजकल का युवा वर्ग ज्यादातर खुद का बिजनेस करना ही सही समझता है लेकिन सही बिजनेस आइडिया (BUSINESS IDEA) ने होने के कारण पीछे हट जाते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है और घर बैठे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। ये बिजनेस है पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने का बिजनेस।

Post Office Franchise
source- pixabay

आपको बता दें कि इंडिया पोस्ट ने नए पोस्ट ऑफस खोलने के लिए फ्रेंचाइजी स्कीम का आरंभ कर दिया गया है। अभी भी देश के कई इलाके ऐसे हैं, जहां पोस्ट ऑफिस खुलने वकाया हैं। इसी को ध्यान में रखते हुआ फ्रेंचाइजी दी जा रही है।

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

Post Office Franchise लेने के लिए पात्रता

पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए व्यक्ति की आयु 18 साल होनी चाहिए। परिवार को कोई भी सदस्य विभाग में ना हो। फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्ति के पास किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 8वीं पास सर्टिफिकेट होना जरूरी है। फ्रेंचाइजी के लिए आपको फॉर्म भरकर आवेदन करना जरूरी होगा। इसके बाद सेलेक्शन होने पर इंडिया पोस्ट के साथ एक MoU साइन करना होगा।

कितनी लागत कितना मुनाफा

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी खोलने के लिए मिनिमम सिक्योरिटी अमाउंट 5,000 रुपये है। पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी के लिए आपको आवेदन करना होगा। इसके लिए आपको आधिकारिक लिंक पर विजिट कर सकते हैं। कमाई की बात करें तो स्पीड पोस्ट के लिए 5 रुपये मनी ऑर्ड के लिए 3-5 रुपये, पोस्टल स्टैम्प और स्टेशनरी पर 5 प्रतिशत का कमिशन मिलता है। इसी तरह अलग सर्विस के लिए अलग-अलग कमीशन मिलता है।

ये भी पढ़ें: Stationery Business Idea- करना है कोई बिजनेस तो यहां लगाएं अपना पैसा,कमाई होगी लाखों में,जानिए पूरी डिटेल

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...