comscore
Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Post Office Schemes: अगर चाहते हैं अच्छा रिटर्न तो इन स्कीम्स में निवेश करें अपना पैसा, यहां जाने सभी योजनाओं की पूरी डिटेल्स

Published Date:

Post Office Schemes:  कहते हैं बुरे वक्त में कोई काम नहीं आता है। खुद के पास अगर पूंजी है तो वही सबसे बड़ा साथी बनती है। अपनी कमाई का कुछ हिस्सा निवेश करना हमेशा से काफी अच्छा फैसला रहता है। निवेश करने के कई माध्यम है. हालांकि उनमें से अपने लिए बढ़िया माध्यम चुन पाना काफी मुश्किल होता है. वहीं अगर आपको निश्चित रिटर्न चाहिए तो पोस्ट ऑफिस (Post Office ) की कुछ स्कीम में निवेश किया जा सकता है. पोस्ट ऑफिस में कई तरह की निवेश की स्कीम मौजूद है, जिसमें निवेश कर रिटर्न हासिल किया जा सकता है. आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी तीन स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें 5 साल की लॉक-इन अवधि होती है और गारंटी रिटर्न प्रदान करती हैं।

Post Office RD अकाउंट

अगर आप 5 साल के लिए गारंटीड रिटर्न के साथ एक सुरक्षित आरडी की तलाश में हैं तो डाकघर आवर्ती जमा खाता आपके लिए है. यह योजना RD पर 5.8% ब्याज दर प्रदान करती है. आप इस योजना में न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह या किसी भी राशि को 10 रुपये के गुणकों में निवेश करना शुरू कर सकते हैं। इस योजना में निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।
Post Office Scheme
credit- pixabay

पोस्ट ऑफिस समय जमा खाता

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह योजना पोस्ट ऑफिस की एक प्रकार की एफडी है. इस योजना के तहत आप पोस्ट ऑफिस में एक, दो, तीन या पांच साल के लिए जमा कर सकते हैं. एक, दो और 3 साल के लिए FD पर 5.5% ब्याज मिलता है. अगर आप अच्छे रिटर्न की तलाश में हैं तो आपको 5 साल के लिए टाइम डिपॉजिट में पैसा लगा सकते हैं.
5 साल की जमा पर यह अधिकतम 6.7% तक प्रदान करता है. साथ ही आप आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80सी के तहत आयकर छूट का लाभ प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना के तहत, आप न्यूनतम 1000 रुपये जमा के साथ खाता खोल सकते हैं. आप जितना चाहें उतना निवेश कर सकते हैं. निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

Post Office राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र

डाकघर एनएससी योजना 5 साल की लॉक-इन अवधि के साथ आती है. यह तीसरी योजना है जो 5 साल के कार्यकाल पर 6.8% तक ब्याज की आशाजनक दर प्रदान करती है. इस योजना के तहत आप न्यूनतम 1000 रुपये और 100 रुपये के गुणक में निवेश कर सकते हैं. जमा करने की कोई अधिकतम सीमा नहीं है. यह योजना आपको 5 साल की लॉक-इन अवधि पूरी होने के बाद ही अपना पैसा निकालने की अनुमति देती है

ये भी पढ़ें- 10 Gram sone ka Bhav: क्या आज सोने-चांदी के भाव ने दी राहत ? जानें सर्राफा बाजार का हाल

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

IQOO Z6 Pro Offer: 64MP कैमरे वाले 5G फोन पर मिल रही बम्पर छूट, जानें कीमत

IQOO Z6 Pro Offer: स्मार्टफोन की जबरदस्त रेंज इन...

WhatsApp Smart Tips: बिना किसी को पता लगे अनचाहे लोगों को करें व्हाट्सऐप पर ब्लॉक, जानें कैसे

WhatsApp Smart Tips: व्हाट्सऐप बेहतरीन मैसेजिंग एप्लीकेशन है. इसका...

Vastu plants: घर के अंदर लगा लें केवल ये 2 पौधे, जीवन में कभी नहीं छाएगी कंगाली

Vastu plants: वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन को बेहतर...