Price Rise: पेट्रोल और डीजल के दाम में आज फिर आया उछाल, जानें क्या हुए रेट

Petrol Prices Updates: 15 दिनों बाद गिरे पेट्रोल और डीज़ल के दाम

Petrol Price Rise: पेट्रोल और डीजल के दाम में आज यानि मंगलवार को एक बार फिर से बढ़ोतरी हुई है. अब लोगों की जेब पर फिर से आर्थिक बोझ बढ़ गया है. सरकारी तेल कंपनियों ने आज पेट्रोल (Petrol) में 23 और डीजल (Diesel) में 25 पैसे प्रति लीटर तक महंगा कर दिया है. आपको बता दें कि मई माह में अब तक 13 बार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ चुके हैं.

वहीं दिल्ली में आज यानी मंगलवार को पेट्रोल के दाम 93.44 रुपये लीटर हैं. वहीं डीजल का भाव 84.32 रुपये प्रति लीटर हो गया है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 99.71 रुपये पर पहुंच गई है और डीजल की कीमत 91.57 रुपये लीटर पर आ गई है. गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल के दाम इससे पहले रविवार को बढ़ाए गए थे.

इसलिए बढ़ते हैं पेट्रोल और डीजल के भाव

आपको बता दें कि तेल कंपनियां अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले 15 दिनों के अंदर मानक ईंधन के औसत मूल्य और विनिमय दर के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में संशोधन करती हैं. जिसके बाद इनके दामों में इजाफा किया जाता है. दरअसल, स्थानीय करों और माल ढुलाई शुल्क लगने से ईंधन के दाम हर राज्य में अलग-अलग होते हैं. इसलिए हर राज्य में पेट्रोल और डीजल का भाव भी अलग-अलग देखने को मिलता है.

ये भी पढ़ें: चंद मिनटों में घर बैठे चेंज करवाएं बैंक अकाउंट से जुड़ा रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, जानें यहां