comscore
Friday, December 9, 2022
- विज्ञापन -

Mutual Fund SIP में ऐसे लगाएं पैसा हो जाएगा करोड़ो रुपये का फंड तैयार

Published Date:

Mutual Fund SIP में निवेशकों का भरोसा लगातार मजबूत बना हुआा है. SIP की खासियत यह है कि इसमें 100 रुपये मंथली से भी निवेश शुरू कर सकते हैं. आपको एकमुश्‍त बड़ा अमाउंट निवेश की जरूरत नहीं होती है. आप छोटी-मोटी बचत को अगर हर महीने निवेश की आदत बना लें, तो आप अगले कुछ सालों में लाखों रुपये का फंड आसानी से बना सकते हैं।

कैसे काम करती है Mutual Fund SIP

Mutual Funds अपनी स्कीम में एसआईपी के जरिए निवेश का विकल्प देते हैं। फंड्स इस निवेश पर निवेशकों को यूनिट जारी करते हैं, हर यूनिट की एक वैल्यू होती है जिसमें उतार-चढ़ाव होता रहता है। एसआईपी का चुनाव करने वाले निवेशक के खाते से हर महीने एक रकम कटती है। एसआईपी में हर महीने कटने वाली ये रकम और खाते से पैसे कटने की तारीख पहले से ही तय होती है।

कितने से शुरू करें निवेश

एसआईपी में 500 रुपये प्रति महीने जैसी छोटी रकम से निवेश किया जा सकता है। फंड निवेशक को एसआईपी की रकम के आधार पर यूनिट जारी करता है। समय के साथ निवेशक जितनी ज्यादा रकम जमा करता है उसके खाते में उतनी यूनिट बढ़ती जाती है। निवेशक जरूरत पड़ने पर यूनिट बेच कर अपनी रकम निकाल सकता है।

ऐसे बनाएं करोड़ों रुपये का फंड

मान लीजिए आप रोज 1333 रुपये की सेविंग करते हैं, तो हर महीने आपकी बचत 40000 रुपये हो गई. अगर आप हर महीने40000 रुपये की SIP करते हैं और सालाना रिटर्न 12 फीसदी रहता है, तो अगले 15 साल में करीब 2,01,83,040 रुपये का फंड आसानी से बना सकते हैं. इस पूरे टेन्‍योर में आपका निवेश 72 लाख रुपये होगा, जबकि अनुमानित वेल्‍थ गेन 1.28 करोड़ रुपये हो सकता है।

Indian Currency
Source- PixaBay

रिटर्न की चाल करती है बाजार पर निर्भर

लंबी अवधि के दौरान कई स्‍कीम्‍स में SIP का औसत रिटर्न 12 फीसदी सालाना रहा है. यहां, यह ध्‍यान रखें कि अगर सालाना रिटर्न कम या ज्‍यादा होता है, तो इसका असर आपके कॉपर्स पर पड़ सकता है. रिटर्न की चाल बाजार की चाल पर निर्भर करती है. वैसे तो शेयर बाजार में बहुत मंदी चल रही है लेकिन यहां आप पैसा लगाएंगे तो जरूर आपको फायदा होगा.

ये भी पढ़े: Business Idea : मात्र 2 लाख रुपए लगाकर इस काम को करें शुरू,1 लाख रुपए महीने की होगी कमाई

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें