comscore
Sunday, January 29, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसRailway सीनियर सिटीजन को किराए में फिर एक बार दे सकता है छूट, लेकिन लागू हो सकता ये नियम, देखें पूरी जानकारी

Railway सीनियर सिटीजन को किराए में फिर एक बार दे सकता है छूट, लेकिन लागू हो सकता ये नियम, देखें पूरी जानकारी

Published Date:

कोरोना काल के दौरान रेलवे (Railway) के घाटे की बात कहते हुए रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) ने सीनियर सिटीजन के लिए रेल किराए में मिलने वाली छूट को पिछले दिनों खत्म कर दिया था. जिसके कारण सीनियर सिटीजन में उदासी छा गई थी. लेकिन एक बार फिर रेल किराए में सीनियर सिटीजन को छूट मिल सकती है. जानकारी के अनुसार संसद की एक स्थाई समिति ने कहा है कि रेल मंत्रालय तत्काल प्रभाव से सीनियर सिटीजन को किराये में छूट देना शुरू करे और ये छूट स्लीपर और 3एसी क्लास में मिले.

भाजपा के सांसद और पूर्व केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह की अध्यक्षता वाली संसद की एक स्थायी समिति ने फिर से छूट शुरू करने की सिफारिश की है. समिति ने कहा है कि सीनियर सिटीजन को 3एसी और स्लीपर के किराए में छूट तुरंत मिले. इसके साथ ही कहा है कि जब रेलवे का ऑपरेशन सामान्य हो गया है तो अन्य कंशेसन भी बहाल किया जाना चाहिए.

railways
train

आपको बता दें कि मार्च 2020 से पहले सीनियर सिटिजन कैटेगरी में महिलाओं को किराये पर 50 फीसदी और पुरुषों को सभी क्लास में रेल सफर करने के लिये 40 फीसदी छूट मिलती थी. इसके लिए महिलाओं की न्यूनतम आयु सीमा 58 और पुरुषों के लिये 60 वर्ष तय थी.लेकिन अब उम्‍मीद की जा रही है क‍ि सरकार रियायती किराये की सुविधा 70 साल से ज्‍यादा की उम्र वाले लोगों के ल‍िए उपलब्‍ध कराए. पहले यह सुव‍िधा 58 वर्ष की महिलाओं और 60 वर्ष की आयु पूरी करने वाले पुरुषों के ल‍िए थी. रेल मंत्री के अनुसार, सीनियर सिटीजन को टिकट पर छूट देने से 2017-18 से 2019-20 के बीच रेलवे को 4794 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा है. फिलहाल रेलवे चार तरह के विकलांग कैटगरी और 11 तरह के मरीजों और छात्रों को रियायती रेल टिकट उपलब्ध करा रही है.

ये भी पढ़ें : खुशखबरी: मात्र ₹200 जमा करने पर किसानों को 3 हजार रुपए महीने की पेंशन दे रही है सरकार, देखें पूरी जानकारी

Dushyant Kumar
Dushyant Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
दुष्यंत कुमार The Vocal News में बतौर Senior Sub Editor कार्यरत हैं. दुष्यंत को राजनीति और बिजनेस पर लिखना अच्छा लगता है. इन्होंने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu plants: धन से भर जाएगी आपकी भी तिजोरी, घर के आंगन में आज ही लगाएं ये खास पौधे

Vastu plants: वास्तुशास्त्र में कई सारे ऐसे पेड़-पौधों के...

Khatu shyam mandir: कैसे स्थापित हुआ खाटू श्याम का पवित्र मंदिर? जानें रोचक कहानी

Khatu shyam mandir: खाटू श्याम कलियुग के प्रमुख देवता...

Janhvi Kapoor के इस साड़ी लुक ने सोशल मीडिया पर मचाई तबाही, Photos देख छूट जाएगा पसीना

जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव...