Railway: ट्रेन के फर्स्ट AC के यात्रियों को किस तरह की मिलती हैं खास सुविधाएं ? जानें

Railways
Indian Railways

Railway: हर दिन लाखों की संख्या में यात्री भारतीय रेल  (Indian Railways) में यात्रा करते हैं. ट्रेन की यात्रा आरामदायक ,किफायती तो होती ही है उसके साथ हमें कई सुविधाएं भी मिलती हैं. ट्रेन में यात्रा करने वाला भारत में एक वर्ग ऐसा भी है जो हवाई सफर को ट्रेन के आगे प्राथमिकता नहीं देता. आखिर ऐसा क्यों होता है चलिए आपको बताते हैं.

कोई भी व्यक्ति यात्रा करते वक्त आराम और सुविधाओं का विशेष ध्यान रखता है कहीं ना कहीं कई बार सुविधाओं के मामले रेलवे हवाई जहाज की यात्रा पर भारी पड़ जाता है.

Railway

Railway
pixabay

उदाहरण के लिए एसी फर्स्ट (1A) की सुविधा की बात की जाए तो इसे चलता फिरता फाइव स्टार होटल कह सकते हैं. इसमें दो बर्थ और चार बर्थ के कूपे होते हैं. यदि आप पति-पत्नी हैं तो दो बर्थ वाला कूपा बुक करवा लीजिए. यदि मियां-बीवी और दो बच्चे हैं तो चार बर्थ वाला कूपा बुक करवा लीजिए. अंदर से दरवाजा बंद कर लीजिए, फिर आपको पूरी जर्नी कोई डिस्टर्व करने वाला नहीं.

फ्लाइट के किराये से भी ज्यादा यदि आप किसी ट्रेन (Train) के First AC क्लास में टिकट लेते हैं तो आपको अमूमन फ्लाइट के इकॉनोमी क्लास के किराए से ज्यादा भुगतान करना होगा. यदि आप दिल्ली से पटना रूट की बात करें तो उस रूट पर एक पखवाड़े पहले साढ़े चार हजार रुपये के आसपास हवाई जहाज का टिकट मिल जाता है.यदि आप पटना राजधानी में फर्स्ट एसी में टिकट देखते हैं तो आपको 4300 रुपये के करीब लगेगा.

हवाई जहाज में अधिकतर बजट एयरलाइन में दो सीटों के बीच पर्याप्त लेग स्पेस नहीं है.जबकि ट्रेन में आप आराम से टांग फैलाकर बैठिए या लेटिये, कोई दिक्कत नहीं है. आराम से अपने सफर को पूरा कर सकते हैं. आजकल खाने पीने की सुविधाएं भी यात्रा करते वक्त ट्रैन में अच्छी मिलती हैं इसलिए यात्रियों को ये सफर ज्यादा भाता है.

ये भी पढ़ें : Railway Station पर अब खाने- पीने की चीजों के ज्यादा दाम नहीं वसूल सकेगा कोई, लागू हुआ ये नियम