Railways Helpline: मुसीबत के समय यात्रियों के लिए बहुत काम आता है ये इमरजेंसी नंबर, आप भी कर लें याद

Railways

Indian Railways Helpline: लंबे,किफायती और सुविधाजनक सफर के लिए प्रतिदिन भारत के लाखों लोग ट्रेनों में सफर करते हैं. हाल ही में Indian Railways में शामिल हुए वंदे भारत जैसी ट्रैन तो सुविधाओं और रफ्तार के मामले सबसे आगे निकल गईं है. लेकिन ट्रेनों में कितनी भी सुविधाएं हो कोई ना कोई छोटी – बड़ी व्यक्तिगत परेशानी कभी भी हो जाती है .इसलिए आपको किसी तरह की असुविधा से बचाने या किसी तरह की कोई जानकारी देने के लिए रेलवे ने हेल्पलाइन नंबर 139 जारी कर रखा है.

कोई भी असुविधा होने पर आप इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं. इस नंबर पर ट्रेन से जुड़ी किसी भी सुविधा के लिए शिकायत दर्ज कराने के साथ ही यात्री कस्टमर केयर अधिकारी से बात भी कर सकते हैं. इसका मतलब है कि सिर्फ एक हेल्पलाइन नंबर 139 पर आपके सारे सवालों का जवाब दिया जाता है.

Indian Railways Helpline

Railways
Indian Railways

इंडियन रेलवे का यह हेल्पलाइन नंबर ‘139’ इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम (IVRS) पर आधारित है. यहां यात्री सुरक्षा और मेडिकल इमरजेंसी, पूछताछ, केटरिंग, आम शिकायत, सतर्कता, ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी सूचना एक ही जगह पा सकेंगे. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें : Railway Station पर अब खाने- पीने की चीजों के ज्यादा दाम नहीं वसूल सकेगा कोई, लागू हुआ ये नियम