comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

RTI Rule: पति के सैलरी ना बताने पर पत्नी कैसे कर सकती है RTI का इस्तेमाल, जानें डिटेल्स

Published Date:

RTI Rule: शादी के बाद पति और पत्नी के बीच कुछ भी छिपा नहीं रहता है. अगर पत्नी कुछ कर रही है तो वो पति को पता होना चाहिए. वैसे ही पति को भी अपनी पत्नी को सबकुछ बताना चाहिए. इन सभी चीजों में उनकी सैलरी भी होती है. फिर भी अगर पति सैलरी बताने से मना करता है तो पत्नी को एक विशेष अधिकार होता है कि वे RTI Rule के तहत इस बारे में जान सकती हैं. मगर आरटीआई क्या होता है या इससे जुड़ी तमाम बातें क्या हैं तो चलिए आपको बताते हैं.

RTI Rule क्या होता है?

कुछ समय पहले एक मामला सामने आया जिसमें एक महिला ने पति के सैलरी ना बताने पर RTI दर्ज करवा दी. पति की इनकम की जानकारी पत्नी को होना चाहिए. रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेंट्रल इंफोर्मेशन कमीशन (CIC) ने इनकम टैक्स को 15 दिन के अंदगर महिला को उसके पति की नेट टैक्सेबल इनकम की जानकारी के निर्देश दिए हैं. महिला ने नेट टैक्सेबल इनकम की डिटेल्स के लिए आरटीआई फाइल कर दिया. पहले तो इसके लिए मना कर दिया गया क्योंकि उनका पति इसके लिए तैयार नहीं था. मगर बाद में महिला ने प्रथम अपीलीय अथॉरिटी के पास अपील की. सूचना अधिकारी ने FAA के इस फैसले को बरकरार रखा.

relationship couple
source: pexels

CIC ने CPIO को निर्देश दिए हैं कि महिला 15 दिन के अंदर इसकी डिटेल्स पाने की हकदार हैं. यह पत्नी का विशेष अधिकार के तहत आता है जिसमें पति की प्रॉपर्टी, लायबिलिटीज, इनकम टैक्स रिटर्न्स, निवेश की जानकारी समेत तमाम बातों की जानकारी पत्नी को होनी चाहिए. आरटीआई की धारा 8 (1)(i) के तहत ऐसी पर्सनल डिटेल्स को सुरक्षित रखा जाएगा. लेकिन अगर पत्नी पति की इनकम या पति पत्नी की इनकम जानना चाहता है तो वो ऐसा कर सकता है.

इसे भी पढ़ें: PPF Investment: पीपीएफ और एनएससी क्लेम ना करने पर पैसे का क्या होता है? जानें डिटेल्स

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...