Saving Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा लगाकर करें डबल, मात्र 124 महीनों में, जानें कैसे

Highest Interest
Image Credits: Pixabay

Saving Scheme: आज के समय हर कोई पैसा बचाने की सोचता है लेकिन कई लोग इस बात तो लेकर कंफ्यूस रहते हैं कि वह अपना पैसा कौन सी जगह पर लगाएं जिससे उनकी मेहनत की कमाई का रुपया सुरक्षित रहने के साथ डबल भी होता रहे. वहीं आज हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसी स्कीम जिसमें आपका पैसा तो सुरक्षित रहेगा ही इसके अलावा मात्र 124 महीनों में आपका रुपया डबल भी हो जाएगा. आइए बताते हैं कि आपको इसके लिए क्या करना होगा…

पोस्ट ऑफिस यानि भारतीय डाकघर (India Post) का नाम तो आपने अच्छे से सुना ही होगा. इस नाम पर लोगों को पूरा भरोसा क्योंकि यह सरकारी है. इसमें अपने पैसे निवेश करने को लेकर कोई रिस्क नहीं रहता है. पोस्ट ऑफिस की एक स्कीम है जिसका नाम है किसान विकास पत्र. इस योजना में अगर आप अपना पैसा निवेश करते हैं तो 124 महीनों में आपको पैसा डबल हो जाएगा. आपको बता दें कि कोई भी व्यक्ति इस योजना का लाभ ले सकता हैं.

1,000 रुपये से खुलवाएं खाता

किसान विकास पत्र की स्कीम में आप 1,000 रुपये निवेश अपना खाता शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपकी उम्र 18 या उससे ऊपर होनी चाहिए. साथ ही इस योजना में मां बाप अपने नाबालिग बच्चों के नाम से अकाउंट खुलवा सकते हैं. किसान विकास पत्र में सालाना ब्याज 6.9 % का है. 

इसके अलावा KVP एक वन टाइम इन्वेस्टमेंट योजना हैं जिसका टेन्योर 124 महीनेका हैं. जिसमे न्यूनतम इन्वेस्टमेंट की सीमा 1,000 रुपये रखी गई हैं. KVP मैं 1,000,5000,10000 और 50000 रुपये तक के सर्टिफिकेट अवेलेबल हैं. 50,000 से ज्यादा की रकम पर आपको पैन कार्ड देना होगा. अगर आप इसमें 10 लाख से ज्यादा का निवेश करते हैं तो आप को आपके इनकम प्रूफ के कागज सबमिट करने होंगे.

ये भी पढ़ें: आज निशेवकों की हुई बल्ले-बल्ले, SBI और HDFC के शेयर में दिखी भारी तेजी