comscore
Sunday, January 29, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसSBI Cyber plan : अगर सायबर ठगी का आप हों जाएं शिकार, तो बिल्कुल ना घबराएं, बैंक देगा आपको पूरे रुपए वापस , बस करना होगा ये काम

SBI Cyber plan : अगर सायबर ठगी का आप हों जाएं शिकार, तो बिल्कुल ना घबराएं, बैंक देगा आपको पूरे रुपए वापस , बस करना होगा ये काम

Published Date:

SBI Cyber plan : एक तरफ जहां इससे आपका जीवन आसान हो रहा है तो दूसरी तरफ साइबर फ्रॉड का खतरा हर दिन बढ़ता जा रहा है. इसी खतरे को कम करने के लिए देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने साइबर वॉल्टएज इंश्योरेंस प्लान की शुरुआत की है. एसबीआई ने कहा कि यह आपको साइबर खतरों व हमलों से सुरक्षा देगा.

सीईआरटी-इन के अनुसार, साइबर सुरक्षा में चूक की घटनाएं 2021 में बढ़कर 14.02 लाख हो गई. जो 2018 में 2.08 लाख थी. निजी औक सार्वजनिक बैंकों द्वारा प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, 2020-21 में साइबर अपराध, एटीएम/डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग धोखाधड़ी के कारण होने वाला नुकसान 63.4 करोड़ रुपये तक पहुंच गया.

क्या-क्या होगा कवर

साइबर अपराध, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, व्यक्तिगत जानकारी की चोरी और धोखाधड़ी वाले लेनदेन के चलते लोगों को होने वाली परेशानी से बचाने के लिए बैंक ने एसबीआई जनरल साइबर वॉल्टएज को डिजाइन किया है. एसबीआई का यह नया प्लान लोगों को साइबर क्राइम के खिलाफ व इंटरनेट पर किसी गतिविधि या डिजिटल लेने के दौरान सुरक्षा प्रदान करता है और आपको ऐसी किसी घटना के खिलाफ आश्वस्त करता है. बैकं ने कहा है कि यह अनधिकृत ई-लेन-देन, पहचान की चोरी से होने वाली हानि, सोशल मीडिया ट्रोलिंग, बदमाशी और पीछा करने सहित अन्य ऑनलाइन अपराधों को कवर करता है.

SBI Bank

SBI  bank
Image Credit: Pixahive

बैंक का बयान

एसबीआई जनरल इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक आनंद पेजावर ने कहा है, “इंटरनेट ने जहां हमारे जीवन को आसान बना दिया है वहीं इसने एक ऐसी दुनिया भी बनाई है जो पहले से कहीं ज्यादा जोखिम भरी है. डिजिटल परिवर्तन के केंद्र में आने के साथ-साथ व्यक्ति को नए युग के उभरते जोखिमों से खतरा भी बढ़ गया है. एसबीआई जनरल साइबर वॉल्टएज के माध्यम से, हमारा उद्देश्य एक व्यापक और किफायती उत्पाद के माध्यम से इंटरनेट आधारित जोखिम/साइबर जोखिमों के कारण होने वाले वित्तीय नुकसान को कम करके व्यक्तियों को सुरक्षित करना है.

ये भी पढ़ें : ध्यान दें! ये बैंक 1 अगस्त से लागू कर रहा है नया नियम , जानें तुरंत, नहीं तो हो जाएगा नुकसान

Dushyant Kumar
Dushyant Kumarhttp://hindi.thevocalnews.com
दुष्यंत कुमार The Vocal News में बतौर Senior Sub Editor कार्यरत हैं. दुष्यंत को राजनीति और बिजनेस पर लिखना अच्छा लगता है. इन्होंने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu plants: धन से भर जाएगी आपकी भी तिजोरी, घर के आंगन में आज ही लगाएं ये खास पौधे

Vastu plants: वास्तुशास्त्र में कई सारे ऐसे पेड़-पौधों के...

Khatu shyam mandir: कैसे स्थापित हुआ खाटू श्याम का पवित्र मंदिर? जानें रोचक कहानी

Khatu shyam mandir: खाटू श्याम कलियुग के प्रमुख देवता...

Janhvi Kapoor के इस साड़ी लुक ने सोशल मीडिया पर मचाई तबाही, Photos देख छूट जाएगा पसीना

जाह्नवी कपूर (Janhvi Kapoor) सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव...