comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

SIP Benifit: निवेश के जरिये पैसा डबल करना चाहते हैं तो जानें कुछ आसान टिप्स

Published Date:

SIP Benifit: इन्वेस्टमेंट से मोटा मुनाफा हर कोई कमाना चाहता है लेकिन रिस्क लेने से लोग डरते हैं. आज हम बात करेंगे SIP की जिसके बारे में लोगों ने सुना बहुत है लेकिन जानकारी कम है. शेयर बाजार के उतार-चढ़ाव के बीच म्‍यूचुअल फंड निवेशकों का भरोसा SIP पर बना हुआ है.

शेयर मार्केट में SIP Benifit कैसे उठाएं?

अगस्त महीने में SIP अकाउंट्स की संख्या बढ़कर 5.71 करोड़ पर पहुंच गई है. हर कोई जानता है कि म्‍यूचुअल फंड में निवेश जोखिम के अधीन है. लेकिन, डायरेक्‍ट इक्विटी में निवेश की बजाय म्‍यूचुअल फंड में निवेश में जोखिम कम है.

SIP के माध्‍यम से न‍िवेश करने पर रेग्‍युलेर सेविंग और निवेश की हैबिट हो जाती है. इसमें आपको एक न‍िश्‍च‍ित तारीख पर तय रकम जमा करनी होती है. म्‍यूचुअल फंड में SIP के जरिये निवेश करने के लिए आपको बड़ी रकम की जरूरत नहीं होती. SIP की कई ऐसी स्‍कीम्‍स में आप 100 रुपये से भी निवेश की शुरुआत कर सकते हैं.

इन्वेस्टमेंट अकाउंट से बैंक अकाउंट लिंक होने से SIP में निवेश करना आसान हो जाता है. एक फिक्स डेट में पैसे कट जाते हैं और आपको बार-बार सोचने की झंझट भी नही होती है. निवेश करने से पहले KYC प्रॉसेस पूरा करना जरूरी होता है. इसमें आइडेंट‍िटी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ होना चाहिए. पैन और आधार की भी जरूरत इसमें पड़ती है. सेविंग से बेहतर ऑप्शन पैसा निवेश करना होता है.

इसे भी पढ़ें: Petrol Diesel Price Update: महाराष्ट्र, एमपी और बिहार समेत इन राज्यों में बढ़े तेल के दाम, फटाफट करें चेक

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें