घर में बैठे-बैठे शुरू करें ये तगड़े मुनाफे वाला बिजनेस और कमाएं लाखों रुपए महीना, तुरंत पढ़ें

Banana Chips Business

Banana Chips Business: आज के समय में हर एक व्यक्ति पैसा कमाना चाहता है.बस अंतर इतना होता है कि कोई स्मार्ट तरीके से पैसा कमाता है कोई खुद ही अकेला मेहनत करके कमाता है. आज हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे बैठे खुद तो काम कर पैसा कमा ही सकते हैं. साथ ही अन्य लोगों को रोजगार दे सकते हैं. तो चलिए बात करते हैं केले के चिप्स के बिजनेस के बारे में.

केले के चिप्स का बिजनेस (Banana Chips Business) के बारे में जो बहुत ही लाभदायक बिजनेस बनता जा रहा है. केला चिप्स बहुत ही लोकप्रिय भारतीय स्नैक्स है और विदेशों में भी लोग इसे खूब खाना पसंद करते हैं. अगर आप इस व्यापार को और आगे ले जा पाए तो आपका इसका निर्यात भी कर सकते हैं.और मोटा पैसा कमा सकते हैं.

अब हम आपको बताएंगे कि केले के चिप्स का बिजनेस कैसे शुरू करें, इससे कितना पैसा कमा सकते हैं. इसे शुरू करने के लिए आपको कौन-कौन सी मशीनों और कच्चे माल, इत्यादि की आवश्यकता पड़ेगी.

बिजनेस शुरू करने से पहले क्या करें

सबसे पहले केले के चिप्स का बिजनेस (Banana Chips Business) शुरू करने के लिए आपको अपने क्षेत्र में उन कंपनी के लोगों का पता भी लगाना होगा जो पहले से इस व्यापार में है. इसके अलावा बाजार में अपनी पकड़ बनाए रखने के लिए और अपने प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देने के लिए आपको उनके द्वारा कार्य शैली और बिजनेस मॉडल को अच्छे से समझना होगा.

इस दौरान आपको उनकी पैकिंग, गुणवत्ता उनके द्वारा तय की गई कीमतें, इत्यादि को ध्यान से परखना होगा. इससे आपको अपने व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण फैसले लेने में आसानी होगी और व्यापार में सफलता मिलने की संभावना और बढ़ जाएगी.

ये बिजनेस क्यों हो सकता है सफल

सफल आज के समय में बहुत सारे लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं. वो आलू के चिप्स खाने के इच्छुक लोग अब केले का चिप्स खाना पसंद कर रहे हैं. क्योंकि इसमें पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है जो दिल की धड़कन सामान्य रखने में मदद करती है. इसके साथ ही साथ यह कमजोरी, थकान, दर्द और घबराहट की समस्या को दूर करता है.

केले के चिप्स में फाइबर की मात्रा पाई जाती है और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए शरीर में फाइबर की मात्रा होना आवश्यक है. कब्ज की समस्या से परेशान लोग पानी के साथ चिप्स खाकर इससे छुटकारा पा सकते हैं. इतना ही नहीं यह शरीर में खून की कमी को पूरा करता है और यह नेचुरल शुगर का बेहतरीन स्रोत भी है.

ऐसे में इसकी मांग दिन पर दिन बढ़ती चली जा रही है. छोटे शहरों में अभी भी केले का चिप्स कम जगह में उपलब्ध रहता है, ऐसे में आप अपना अच्छा बाजार बना सकते हैं और बिजनेस को सफल बना सकते हैं.

क्या चाहिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

FSSAI License: बनाना चिप्स बिजनेस से खाद्य सामग्री संबंधित व्यापार है, तो इसके लिए आपको FSSAI लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी.

GST Certificate: किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन कराना आवश्यक है. जीएसटी सर्टिफिकेट लेने के बाद ही आप हर महीने जीएसटी फ़ाइल कर सकते हैं.

Trade License: आपको एक व्यापार लाइसेंस की आवश्यकता भी पड़ेगी जो आपको आपकी स्थानीय नगरपालिका प्राधिकरण (Local Municipal Authority) से प्राप्त हो जाएगा.

MSME रजिस्ट्रेशन: छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करने के लिए आपको MSME उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता पड़ेगी. इसके जरिए आप सरकारी सब्सिडी और विभिन्न प्रकार की फंडिंग, ऋण (लोन) या अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं.

Food Business Operator License: फूड बिजनेस करने वाले उद्योगों के लिए फूड बिजनेस ऑपरेटर लाइसेंस की आवश्यकता भी पड़ती है, क्योंकि बनाना चिप्स के पैकेट में पैक हो कर बेचे जाएंगे तो इस काम को करने के लिए फ़ूड बिजनेस ऑपरेटर लाइसेंस की आवश्यकता पड़ेगी.

किन मशीनों की होगी जरूरत

छिलने की मशीन (Peelar) काटने की मशीन (Slicer) चिप्स को फ्राई करने के लिए (Fryer) पैकिंग मशीन (Packing Machine) मसाले इत्यादि मिलाने की मशीन (Mixer)

मशीनों को कहाँ से खरीदें

यदि आप केले के चिप्स का बिजनेस शुरू करने की मन बना चुके हैं और इस में प्रयोग होने वाले मशीनों को खरीदना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसे ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीदा जा सकता है.

केले के चिप्स का बिजनेस में प्रयोग होने वाली मशीनों को आप www.indiamart.com से ऑनलाइन खरीद सकते हैं. इन मशीनों की कीमत 28 से 30 हज़ार तक हो सकती हैं.

इन्हें स्थापित के लिए 5 से 6 हज़ार स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता पड़ेगी. इसके अलावा यदि आप इन मशीनों को ऑफलाइन खरीदना चाहते हैं तो अपने आसपास के बाजारों में इसके बारे में पता लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें : योगी सरकार का गरीब बेटियों को बड़ा तोहफा, विवाह के लिए सरकार देगी अब इतने रुपए

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे