comscore
Thursday, December 1, 2022
- विज्ञापन -

Sukanya Smridhi Yojana: बेटी की उच्च शिक्षा और शादी की नही होगी टेंशन,यहां करें निवेश

Published Date:

Sukanya Smridhi Yojana: यदि आप अपनी बेटी की शिक्षा और शादी के लिए ज्यादा पैसे जोड़ना चाहते हैं। तो हम लेकर आए हैं आपके लिए एक नई योजना सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Smridhi Yojana) एक अच्छा विकल्प है। SSY योजना में पैसा इन्वेस्ट करके आप अपनी बेटी की उच्च शिक्षा और शादी के लिए निश्चिंत हो जाएंगे। इसके लिए आपको सुकन्या समृद्धि योजना में इन्वेस्ट करना होगा। इस योजना के लिए 10 साल से कम उम्र की बेटी का सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अकाउंट खोला जा सकता है। एसएसवाई बेटियों के लिए सरकार की एक छोटी बचत योजना हैं। इस योजना को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के तहत लॉन्च किया गया हैं। छोटी बचत स्कीम में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर वाली योजना हैं।

इस Sukanya Smridhi Yojana में खाता कैसे खुलवाएं

एसएसवाई के तहत खाता किसी बच्चे के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये के जमा के साथ खाता खोला जा सकता है। चालु वित्तीय वर्ष में SSY के तहत ज्यादा से ज्यादा एक लाख पचास हजार रुपये तक सालाना जमा कर सकते हैं। अभी इस पर 7.6 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है। इसमें आप अपनी दो बेटियों के लिए अकाउंट खुलवा सकता है। 21 वर्ष की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं। इस स्कीम में 9 साल 4 महीने में रकम डबल हो जाएगी।

Sukanya Smridhi Yojana में खाता कहां खुलेगा और कब तक रहेगा जारी

सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Smridhi Yojana) के तहत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खोला जा सकता है। और सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने के बाद यह बच्ची के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक जारी रखा जा सकता है।

65 लाख रुपये से ज्यादा मेच्योरिटी पर मिलेंगे

यदि आप इस स्कीम में हर महीने 3000 रुपये यानी रोजाना 100 रुपये का इन्वेस्ट करते हैं तब 36000 रुपये पर आपको 14 साल बाद 7.6 प्रतिशत वार्षिक कंपाउंडिंग के हिसाब से 9,11,574 रुपये मिलेंगे। 21 वर्ष यानी मेच्योरिटी पर यह राशि करीब 15,22,221 रुपये हो जाएगी। यदि आप रोजाना 416 रुपये बचाते हैं तो अपनी बेटी के लिए 65 लाख रुपये फंड खड़ा कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Post Office Scheme RD- महज 333 रूपये लगाकर कमाएं 16 लाख रूपये की मोटा रकम,जानिए खास स्कीम

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Cryptocurrency vs Digital Currency: RBI ने लांच की डिजिटल करेंसी, जानें क्रिप्टोकरेंसी से कैसे है अलग और क्या हैं इसके फायदे

Cryptocurrency vs Digital Currency: क्रिप्टोकरेंसी और केंद्रीय बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) दोनों...

VNIT Recruitment 2022: मौका ही मौका! एनआईटी कर रही ग्रेजुएट लोगों को भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन

​VNIT Recruitment 2022: विश्वेश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान नागपुर ने एक...

Lamborghini Huracan Sterrato उबड़-खाबड़ रोड पर उड़ाएगी गर्दा! रफ़्तार के मामले में है सबकी बॉस, जानें डिटेल्स

नई लेम्बोर्गिनी हुराकैन स्टेरटो की शुरुआत पर टिप्पणी करते...