comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसPF Account का बैलेंस घर बैठे ऐसे कर सकते हैं चेक, यहां जानें सही तरीका

PF Account का बैलेंस घर बैठे ऐसे कर सकते हैं चेक, यहां जानें सही तरीका

Published Date:

PF Account: केंद्र सरकार द्वारा ,सभी नौकरी पेशा लोगों के लिए कई योजनाएं चलाई जाती हैं। जिससे सभी नौकरी पेशा लोगों को सुविधाएं प्रदान की जाती है। साथ ही कई सारी बेनिफिट्स भी। उसमें से एक बेनिफिट यह भी है, कि सभी नौकरी पेशा लोगों के लिए PF जैसी योजना लाई गई है।

उसमें अभी 8% का ब्याज समय अनुसार जोड़ा जाता है। पैसे ब्याज के दर मे समय-समय पर बदलाव होता रहता है। जिस से PF के पैसे मे बढ़ोतरी होती रहती है।समय-समय पर PF के पैसे की जानकारी प्राप्त करने का एक ऑनलाइन तरीका है।

कैसे करें बैलेंस चेक

इसके लिए हमें सबसे पहले EPFO की आधिकारिक वेबसाइट पर visit करना होता है। यह रही वेबसाइट:-https: unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ इसके बाद दाई और दिए गए ऑप्शन ई- पासबुक पर क्लिक करना होता है।

फिर हमें https://passbook.epfindia.gov.in/ पर जाकर यूनिवर्सल अकाउंट नंबर यानी यूएएन और पासवर्ड के जरिए लॉगिन करना होता है। फिर सैलरी स्लिप पर लॉगिन करके कई कंपनियों की मेंबर आईडी नजर आएगी। फिर इनमें से जिसका बैलेंस देखना है उसे चुन लें। इसके बाद आपको अपना पीएफ बैलेंस दिख जाएगा।

कैसे निकलवाएं PF Account से पैसे

इसके लिए सबसे पहले आपको UMANG APP डाउनलोड करना होगा।उसके बाद उसमें EPFO का ऑप्शन चुनें।जिसके बाद आपको उसमें अपने ईपीएफओ अकाउंट की सारी डिटेल भरनी होगी। डिटेल भरने के बाद आपको पैसे निकालने का मकसद बताना होगा।जिसके बाद आपके सामने आधार ओटापी का एक ऑप्शन आएगा जिस पर क्लिक करते ही आपकी सारी डिटेल EPFO डिपार्टमेंट में भेज दी जाएगी जिसके बाद एक हफ्ते के अंदर आपका पैसा आपके खाते में आ जाएगा।

ये भी पढ़ें: Bank of Baroda ने दिया ग्राहकों को बड़ा झटका! कल से लोन लेना होगा और महंगा, जानें कितना पड़ेगा जेब पर असर?

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...