Post Office की यह स्कीम आपको एक झटके में बना देगी धनपति

Post Office
Source- The Indian Express

भारत में लोगों का मानना हैं की पोस्ट ऑफ़िस में इन्वेस्ट करना सबसे सुरक्षित हैं। मिडल क्लास फ़ैमिली का पैसा यहा सुरक्षित भी होता हैं और उसके साथ-साथ प्रीमीयम भी अच्छा मिलता हैं। अगर आप भी सुरक्षित निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं और सुरक्षित मुनाफा चाहते हैं, तो पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम में निवेश करना बेस्ट होगा।

सितंबर तिमाही के लिए छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में सरकार ने कोई बदलाव नहीं किया हैं।पोस्ट ऑफिस की योजनाओं से आपका पैसा सुरक्षित रहता है यानी यहां आपका पैसा डूबेगा नहीं। आइए आपको बताते हैं पोस्ट ऑफिस की सभी बचत योजनाओं के बारे में, जिसमें अगर आप पैसा लगाते हैं तो जल्दी ही आपका पैसा डबल हो जाएगा।

1. Post Office टाइम डिपॉजिट
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम पर 1 साल से लेकर 3 साल तक की टाइम डिपॉजिट (TD) पर 5.5 परसेंट का ब्याज मिल रहा हैं।अगर आप इसमें निवेश करते हैं तो आपका पैसा करीब 13 साल में डबल हो जाएगा।इसी तरह 5 साल के टाइम डिपॉजिट पर आपको 6.7 परसेंट का ब्याज मिलेगा। इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो आपका पैसा करीब 10.75 साल में डबल होगा।

Sarkari Naukri 2021
Image Credit: Wikimedia

2. Post Office सेविंग बैंक अकाउंट
पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में अगर आप अपना पैसा रखते हैं तो आपको अपना पैसा डबल होने में लंबा इंतजार करने पड़ सकता हैं, क्योंकि इसमें 4.0 परसेंट सालाना ही ब्याज मिलता है, यानी आपका पैसा 18 साल में डबल होगा।

3. Post Office रिकरिंग डिपॉजिट
पोस्ट ऑफिस रिकरिंग डिपॉजिट (RD) पर आपको अभी 5.8 परसेंट ब्याज दिया जा रहा है, ऐसे में इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 12.41 साल में डबल होगा।

4. Post Office मंथली इनकम स्कीम
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS) पर इस वक्त 6.6 परसेंट का ब्याज मिल रहा है, इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 10.91 साल में डबल होगा।

5. Post Office सीनियर सिटिजंस सेविंग्स स्कीम
पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (SCSS) इस वक्त 7.4 परसेंट का ब्याज दिया जा रहा है। आपका पैसा इस स्कीम में करीब 9.73 साल में डबल होगा।

6. Post Office PPF
पोस्ट ऑफिस की 15 साल की पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर इस वक्त 7.1 परसेंट का ब्याज मिल रहा हैं।यानी इस रेट पर आपका पैसा डबल होने में करीब 10.14 साल का वक्त लगेगा।

7. Post Office सुकन्या समृद्धि खाता
पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि खाता स्कीम पर इस वक्त सबसे ज्यादा 7.6 परसेंट का ब्याज मिल रहा हैं।लड़कियों के लिए चलाई जा रही इस स्कीम में पैसा डबल होने में करीब 9.47 साल का वक्त लगेगा।

8. Post Office नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट
पोस्ट ऑफिस के नेशनल सेविंग सार्टिफिकेट (NSC) पर इस वक्त 6.8 परसेंट ब्याज दिया जा रहा हैं। यह एक 5 वर्षीय बचत योजना है, जिसमें निवेश कर इनकम टैक्स की बचत भी की जा सकती हैं।इस ब्याज दर से अगर पैसे का निवेश किया जाए तो यह करीब 10.59 साल में डबल होगा।

यह भी पढ़े: Kolkata FF Fatafat Result Today January 5, 2022: जानिए आज किस व्यक्ति पर हुई पैसों की बारिश

यह भी देखें: