1 रुपए का यह खास सिक्का, बना देगा आपको करोड़पति

1 रुपए का सिक्का
1 रुपए का सिक्का

आज के डिजिटल जमाने में भी कुछ लोग ऐसे मौजूद हैं जिन्हें सिक्के सहेज के रखने का बेहद शौक होता है. हालांकि सिक्कों को जमा करके रखना लोगों का एक महज शौक हो सकता है, लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि इन्हीं सिक्कों के बदले आप करोड़पति बन सकते हैं.

अक्सर हमें कुछ ऐसी खबरें भी पढ़ने को मिल जाती हैं, जिनमें सिक्कों के बदले लखपति तथा करोड़पति बनने वाले लोगों के बारे में बताया जाता है. यह ख़बरें बेहद रोचक होती है और इन्हें पढ़कर हर व्यक्ति चाहता है कि वह भी सिक्कों के बदले मालामाल हो जाएं.

1 रुपया का सिक्का बनाएगा आपको करोड़पति

यदि आप भी करोड़ों रुपया पाने का सपना रखते हैं, तो आपके पास भी यह सिक्का जरूर होना चाहिए. दरअसल, यह 1 रुपए का सिक्का कोई आम सिक्का नहीं है. रिपोर्ट्स के मुताबिक इस 1 रुपए के सिक्के में तमाम खूबियां हैं. जिस कारण इसकी कीमत करोड़ों में रखी गई हैं.


आपको बता दें, यह 1 रुपए का सिक्का अंग्रेजों के ज़माने का होना चाहिए. इसके साथ ही इस सिक्के पर 1885 ईसवी सन् मुद्रित होनी चाहिए. यदि आपके पास भी इसी प्रकार का 1 रुपए का सिक्का मौजूद हैं तो आप करोड़पति बनने में बिल्कुल भी देरी ना करें.

कैसे करें अपने 1 रुपए के सिक्के की नीलामी

आज के समय पुराने सामानों की खरीद-बिक्री के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ओएलएक्स काफी प्रचलन में हैं. यदि आपके पास यह अनोखा सिक्का है तो आप इस सिक्के को ओएलएक्स (OLX) पर बेच सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले ओएलएक्स एप या वेबसाइट पर जाकर अपना एकाउंट खोलना होगा. जिसमें आपको अपने बारे में कुछ जानकारी देनी होगी.


इसके बाद आप अपने पास मौजूद इस खास सिक्कों को अपने एकाउंट पर नीलामी के लिए डाल सकते हैं. आप इस दुर्लभ सिक्के की हर एंगल से तस्वीर लेकर अपने एकाउंट पर शेयर करें. साथ ही सिक्के की खासियत के विषय में पूरी जानकारी दें और इस सिक्के को सेल पर भी डाल दें.

ओएलएक्स पर काफी लोग यूनीक व एंटीक सामान खरीदते हैं. बड़े बड़े शौकीन लोग पुराने तथा खास सिक्कों की भी खरीददारी करते हैं. ऐसे में आपको अपने सिक्के की नीलामी कर मालामाल हो सकते हैं. आप इस सिक्के को indiamart.com पर भी डाल सकते हैं. इस प्लेटफॉर्म पर भी आप इसी तरह एकाउंट बनाकर करोड़ों रुपए कमा सकते हैं.